scriptआप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर, साइबर ठग इस तरह खाली कर रहे हैं आपके पर्स | diwali festival 2017 shopping offers and deals and Cyber crime | Patrika News

आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर, साइबर ठग इस तरह खाली कर रहे हैं आपके पर्स

locationजबलपुरPublished: Oct 20, 2017 09:34:03 am

Submitted by:

deepankar roy

त्योहारों पर ऑनलाइन बाजार बढऩे के साथ ही बढ़ रहा वारदातों का ग्राफ

Sale

diwali festival 2017 shopping offers and deals and Cyber crime

जबलपुर । एंड्राइड मोबाइल और इंटरनेट का दायरा बढऩे के साथ ही ऑनलाइन खरीददारी का टें्रड भी बढ़ा है। ऐसे में त्योहारों पर ई-शॉपिंग कंपनियों के धमाका ऑफर के साथ ही ऑनलाइन और फोन पर ठगी की शिकायतों के ग्राफ में एकाएक इजाफा हो गया। कहीं किसी को मैसेज कर लकी ड्रॉ निकलने का झांसा दिया गया, तो कहीं किसी को बैंक मैनेजर बन शातिरों ने ठग लिया। ऐसी घटनाएं तकरीबन प्रतिदिन सामने आ रही है। लेकिन यदि आप जरा भी अलर्ट है तो साइबर ठगी से आप आसानी से बच सकते है। न तो आपके मोबाइल वॉलेज की रकम खाली होगी और न ही फर्जी ऑफर में आप लुटेंगे।
लकी ड्रॉ के नाम पर ठगे 19 हजार
सगड़ा निवासी नीलम सेन के मोबाइल पर सोमवार को मैसेज आया। मैसेज में लकी ड्रॉ निकलने का मैसेज था। मैसेज था कि आप एक बाइक और 30 हजार रुपए जीत चुके हैं। मैसेज के जरिए ही एकाउंट नंबर मांगा गया। नीलम ने नंबर दे दिया। इसके बाद कथित ठग ने नीलम से इंकमटैक्स के नाम पर 19 हजार रुपए अकाउंट में जमा करा लिए। इसके बाद आरोपित ने और रुपए की मांग की।
बाजारों में पहरा, साइबर सेल टीम भी सक्रिय
त्योहार के मौसम में पुलिस लगातार बाजारों में बनी हुई है। जहां वर्दीधारी बंदूक लेकर बाजारों में गश्त कर रहे हैं, वहीं सादे कपड़ो में भी घूम-घूम कर संदिग्धों पर नजर रखे हुए हैं। शहर में ऑनलाइन ठगी की वारदातें न हो, इसके लिए स्टेट साइबर सेल भी लगातार उन नंबरों पर नजर रखे हुए है, जो बाहरी हैं। ठगी करने वाले कई गिराहों के नंबर भी स्टेट साइबर सेल द्वारा सर्विलांस में डालकर रखे गए हैं।
इन शिकायतों का भी बढ़ा ग्राफ
मोबाइल फोन चोरी
पर्स चोरी
उठाईगीरी
वाहन चोरी
ठगी
इस तरह की वारदातें
एटीएम केबिन में एटीएम कार्ड बदलने के बाद रुपए निकालने की
बैंक अधिकारी बन एटीएम का पिनकोड़ पूछ ऑनलाइन शॉपिंग की
आधार कार्ड से एकाउंट लिंक करने की बात कह क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जानकारी
इन बातों का रखें ध्यान
किसी को भी एटीएम या क्रेडिट कार्ड से सबंधित कोई जानकारी न दें।
एटीएम केबिन में किसी भी व्यक्ति को एटीएम कार्ड न दें।
बैंक या आधार कार्ड से सबंधित किसी भी फोन पर व्यक्तिगत जानकारी न दें।
कहीं भी अपना सामान लापरवाही पूर्वक न छोडें।
यदि कोई घटना हो, तो तत्काल नजदीकी पुलिस स्टेशन पहुंचकर शिकायत करें।
पुलिस कराती है सिर्फ जांच, जररी रहती है ठगी
झूठे ऑफर, फर्जी लकी ड्रा और जाली डिस्काउंट कूपन के जरिए इंटरनेट पर ग्राहकों को ठगने का सिलसिला लगातार जारी है। ऑनलाइन कंपनियों का बाजार में बोलबाला बढऩे के बाद साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ रहे है। लेकिन साइबर क्राइम के अधिकांश मामलों में पुलिस खाली हाथ है। हर मामले में पुलिस जांच कर रही है। लेकिन अपराधी पकड़ से दूर है। एडीशनल एसपी राजेश तिवारी के अनुसार त्योहार के दौरान ऑनलाइन और फोन पर ठगी के मामले बढ़ जाते हैं। एेसी शिकायतें मिलीं हैं, जांच में ले लिया गया है। लेकिन लोगों को जागरूक होना होगा। किसी को भी अकाउंट या व्यक्तिगत जानकारी न दें। ऐसा करके ही साइबर ठगी से बच सकते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो