diwali lights: दिवाली पर नहीं होगी बत्ती गुल, यहां बन रही एक्सट्रा बिजली

दिवाली पर नहीं होगी बत्ती गुल, यहां बन रही एक्सट्रा बिजली

 

By: Lalit kostha

Published: 28 Oct 2020, 02:16 PM IST

जबलपुर। दिवाली पर घर घर रोशन रहेंगे, बिजली की कोई समस्या नहीं होगी। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि लगातार हो रहे बिजली उत्पादन से यह बात सच साबित होती नजर आ रही है। दरअसल बारिश को विदा हुए एक महीने होने को आया है, बावजूद इसके बिजली घरों में बिजली बराबर बन रही है।

बारिश बंद फिर भी बांध से हो रहा बिजली उत्पादन

बरगी बांध के कैचमेंट एरिया में बारिश बंद हो गई है। बारिश का पानी भी बांध में आना पूरी तरह से बंद हो गया है, इसके बावजूद बरगी बांध स्थित पावर हाऊस की चारों टरबाइनों से विद्युत उत्पादन किया जा रहा है। बांध की दोनों टरबाइन एवं केनाल की टरबाइन समय-समय पर चलाई जा रही है, जिससे विद्युत उत्पादन हो रहा है। जानकारी के अनुसार टरबाइनों की प्रतिदिन 21 लाख 60 हजार यूनिट विद्युत उत्पादन की क्षमता है, जिनसे प्रतिदिन 50 से 70 प्रतिशत उत्पादन तक किया जा रहा है।
200 क्यूमेक पानी की आवश्यकता

जानकारी के अनुसार विद्युत उत्पादन के लिए 200 क्यूमेक पानी की आवश्यकता पड़ती है। इस अनुरूप पावर हाऊसों को पानी दिया जा रहा है, जिस कारण विद्युत उत्पादन जारी़ है। जानकारी के अनुसार बांध का जल स्तर अधिकतम क्षमता पर है।
रबी सीजन में पडेगी आवश्यकता
दीपावली के बाद से रबी सीजन शुरू होगा, जिस कारण् प्रदेश में बिजली की मांग अधिक होगी। पिछले रबी सीजन में जनवरी 2020 को बिजली की सर्वाधिक मांग रही। ऐसा माना जा रहा है कि यह मांग इस बार भी बरकरार रहेगी।

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned