शहर में आएंगी देशी विदेशी कंपनियां

युवाओं को मिलेगा रोजगर, उच्च शिक्षा विभाग कर रहा पहल विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन के माध्यम से कॅरियर फेयर का आयोजन

By: Mayank Kumar Sahu

Published: 18 Jan 2019, 11:48 PM IST

जबलपुर. कॉलेजों में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं को अपने पैरों पर खड़ा करने और उन्हें रोजगार दिलाने के लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन के माध्यम से कॅरियर फेयर का आयोजन किया जा रहा है। इस फेयर के माध्यम से करीब 10000 छात्रों को जोडऩे का लक्ष्य रखा गया है। इस बार आयोजन की खासियत यह है कि फेयर को एक जगह न लेकर अलग-अलग स्थानों में आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए शहर के तीन कॉलेजों को चुना गया है। उम्मीद की जा रही है कि रोजगार से जुड़ी करीब 50 कंपिनयों को इसमें जोड़ा जाएगा।

स्थानीय कंपनियों पर जोर

जानकारों के अनुसार स्थानीय कंपनियों पर ज्यादा जोर दिया जाएगा। ताकि ग्रामीण परिवेश से जुड़े होने वाले छात्रों को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिल सके या उन्हें रोजगार के लिए ऋण जैसी व्यवस्था कराई जा सके। इसके लिए रोजगार कार्यालय से लेकर देशी और विदेशी कंपनियों से चर्चा की जा रही है।

इन विभागों से लिए सुझाव

श्रम मंत्रालय, जिला रोजगार कार्यालय, मप्र पयर्टन विकास निगम, शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र, कृषि विभाग से सुझाव प्राप्त किए गए हैं। फेयर को लेकर रोजगार उपलब्ध कराने और प्रचार प्रसार करने का आश्वासन विभागों ने दिया है।

ग्रामीण क्षेत्र में पहली बार आयोजन

सिहोरा ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार फेयर का पहली मर्तबे आयोजन होने जा रहा है। इसके लिए शासकीय कॉलेज सिहोरा को चुना गया है। इसकी वजह यहां औद्योगिक क्षेत्र हरगढ़ से जुड़ा होना है। ताकि ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को आसानी से रोजगार दिलाया जा सके।

पोस्टर विमोचित

संभाग में स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजना के अंतर्गत कॅरियर अवसर मेला के आयोजन को लेकर शुक्रवार को कलेक्टर सभागार में मेले का पोस्टर रिलीज किया गया। कलेक्टर छवि भारद्वाज ने कहा िक कॅरियर अवसर मेला जिे के विद्यार्थियों के लिए बेहतर अवसर है। सभी विभाग आपसी समन्वय से मेले को बेहतर बनाने काम करें। इस दौरान विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के संभागीय समन्वयक डा.अरुण शुक्ला, डॉ.ज्योति जैन, डॉ.सुदेश महरोलिया, डॉ.अजय कोष्टा, डॉ.सुमित पसी, नीलिमा, मनीष रघुवंशी, नरेंद्र अहिरवार आदि उपस्थित थे।

आयोजन को लेकर सभी तैयारियां की जा रही हैं। हमारा लक्ष्य है कि ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राओं को जोड़ा जाए। साथ ही स्थानीय स्तर पर इन्हें रोजगार भी मुहैया कराया जाए। विभिन्न सेक्टरों की कंपनियों से चर्चा की जा रही है साथ ही शासकीय विभागों से भी सहयोग लिया जा रहा है।

-डॉ.अरुण शुक्ल, संभागीय समन्वयक

फैक्ट फाइल

-5 दिनों तक चलेगा फेयर

-50 कंपिनयों के आने का अनुमान

-10 हजार छात्रों के पहुंचने का लक्ष्यकब कब होगा फेयर

-29 जनवरी-शासकीय होमसाइंस कॉलेज

-1 एवं 2 फरवरी-शा महाकोशल कॉलेज

-14 एवं 15 फरवरी शासकीय सिहोरा कॉलेज

Show More
Mayank Kumar Sahu Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned