scriptगर्मी में हैवी वर्कआउट को ना, योगासन को करें हां | dont do heavey workout in summer | Patrika News

गर्मी में हैवी वर्कआउट को ना, योगासन को करें हां

locationजबलपुरPublished: Apr 07, 2019 02:46:11 am

Submitted by:

mukesh gour

बिना पसीना बहाए बॉडी को फिट रखे

dont do heavey workout in summer

dont do heavey workout in summer

जबलपुर. समर सीजन में एक्सरसाइज थोड़ी डिफरेंट हो जाती है। इसका कारण है कि गर्मी के दिनों में पहले ही अधिक पसीना निकलता है ऐसे में कैलोरीज भी अधिक बर्न होती हैं। इस कंडीशन में इन दिनों लोग ऐसी एक्सरसाइज पसंद करते हैं, जो उन्हें रिलेक्स करने के साथ फिट भी रख सके। इसके लिए लोगों ने अब लाइट एक्सरसाइज के कॉन्सेप्ट को ध्यान में रखते हुए योगासनों पर फोकस करना शुरू कर दिया है। यही कारण है कि गर्मी आते ही लोग योग के अलग-अलग आसनों को करना शुरू कर देते हैं।
दूर होती है पानी की कमी
योग एक्सपर्ट निधि सूरी तनेजा बताती हैं कि गर्मी के समय में दो प्राणायामों का करना बेहद जरूरी हो जाता है। इसमें शिथिल और शीतकारी प्राणायाम अहम हैं। इसे जिसे करने से पानी की कमीं पूरी होती है। इसके साथ ही यह बॉडी में एसिड बढऩे से भी रोकता है और ठंडक बनाए रखने का काम करता है।
एक्सरसाइज भी लाइट
सिटी जिमों में भी गर्मी के कारण लोगों की एक्सरसाइज में बदलाव कर दिया गया है। इसके चलते अब वे लाइट एक्सरसाइज के कॉन्सेप्ट पर फोकस कर रहे हैं, जहां वेट लिफ्टिंग में कम प्लेट्स उठाना भी शामिल हैं।
डाइट में भी चेंज
सिटी फिटनेस एक्सपट्र्स का कहना है कि वैसे तो जिम और योगा करने वालों को हमेशा बैलेंस डाइट खाने की सलाह ही दी जाती है। ऐसे में गर्मी के आते ही उन्हें लिक्विड डाइट को अधिक शामिल करने के लिए सजेस्ट किया जाता है। कुछ जिम और योग क्लास इसलिए जॉइन करते हैं, ताकि वेट लूज कर सकें। ऐसे में लोगों को लिक्विड डाइट फॉलो करवाने के साथ सीजनेबल फ्रूट्स और वैजिटेबल्स को खाने की सलाह दी जाती है।
गर्मी में अधिक किए जाने वाले आसन
भुजंग आसन
वीर आसन
त्रिकोण आसन
प्रणाम आसन
मंडुक आसन
धनुर आसन
जलंधर आसन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो