scriptपेयजल पाइप लाइन जर्जर, घरों में पहुंच रहा दूषित पानी | Drinking water pipeline shabby, contaminated water reaching homes | Patrika News

पेयजल पाइप लाइन जर्जर, घरों में पहुंच रहा दूषित पानी

locationजबलपुरPublished: Sep 19, 2019 07:35:17 pm

Submitted by:

sudarshan ahirwa

सिहोरा नगर पालिका की अनदेखी : गंदा और बदबूदार पानी पीने को मजबूर लोग

Drinking water pipeline shabby, contaminated water reaching homes

Drinking water pipeline shabby, contaminated water reaching homes

जबलपुर/सिहोरा. नगर में पेजयल पाइप लाइन जगह-जगह से क्षतिग्रस्त होने से उसमें नालियों का पानी मिल रहा है, जिससे नलों में मटमैला पानी आने के साथ ही उसमें कीड़े मिल रहे हैं। सिहोरा नगर में यह स्थिति कई वार्डों में देखने को मिल रही है। लोगों ने कई बार नगर पालिका के जलप्रदाय विभाग से इसकी शिकायत की, लेकिन जिम्मेदारों ने शिकायतों पर ध्यान नहीं दिया।

नगर के वार्ड नम्बर पांच और आठ में सार्वजनिक नल में सुबह पानी की सप्लाई होने के दौरान नलों से बारीक कीड़े निकलते देख लोग दंग रह गए। वार्डों में पानी की पाइपलाइन नालियों से होकर गुजरी है। ऐसे में नालियों का पानी सीधे पाइप लाइन में प्रवेश कर रहा है, जिसके कारण दूषित और गंदा पानी घरों में पहुंच रहा है। वार्ड नंबर तीन, चार और पांच में लोग गंदगी के बीच पीने का पानी भर रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक नगर पालिका सिहोरा के 18 वार्डों में जलापूर्ति नगर पालिका करती है। नगर में जलापूर्ति के लिए बिछाई गई पाइपलाइन करीब 20 वर्ष पुरानी है। कई जगहों पर पाइप लाइनों में लीकेज होने के कारण नाली का पानी मिल रहा है। गंदे और बदबूदार पानी की आपूर्ति के कारण लोग बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। लोगों का कहना है कि बारिश के मौसम में गंदा पानी लोगों के लिए जहर का काम कर रहा है।

ब्लीचिंग पावडर का छिडक़ाव नहीं
नगर के कई वार्डों में नगर पालिका का सफाई अमला नहीं पहुंचा है। न ही साफ-सफाई के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। नालियों में ब्लीचिंग पावडर का छिडक़ाव नहीं किया गया है।

कई जगह नाली निर्माण का काम चल रहा है, जिसके चलते लीकेज होने से गंदा पानी पाइपलाइप में मिलने लगा हो। जलप्रदाय विभाग ऐसी पाइप लाइन में सुधार के निर्देश दिए गए हैं।
जयश्री चौहान, मुख्य नगर पालिका अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो