scriptवीयू के मेडिसनल पार्क में ‘आदमी के हर मर्ज की दवा’ | Drug every merge the second man in the VU Medicinals park ' | Patrika News

वीयू के मेडिसनल पार्क में ‘आदमी के हर मर्ज की दवा’

locationजबलपुरPublished: Mar 15, 2019 11:46:08 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

नपुंसकता दूर करने वाले पौधे हो रहे तैयार, महिलाओं और गायों में दूध उतरने की भी दवा, पहला मेडिसनल गार्डन बनकर हुआ तैयार, औषधीय पौधों की लहलहा रही खेती

Drug every merge the second man in the VU Medicinal park '

Drug every merge the second man in the VU Medicinal park ‘

मयंक साहू @ जबलपुर
वेटरनरी विश्वविद्यालय के मेडिसनल पार्क में आदमी के हर मर्ज की दवा उपलब्ध होगी। नपुंसकता मिटाने के लिए चाहे वह कौंच के बीज हो या फिर स्वास्थ्य के लिए हर्बल टी। यहां हर प्रकार के औषधि गुणों से भरपूर पौधे होंगे। दरअसल कुछ अनोखा करने की चाह में नानाजी देश मुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय ने आमानाला स्थित गोट फार्म में मेडिसनल गार्डन की बुनियाद खड़ी कर दी। दो साल पहले संजोया गया यह सपना अब साकार रूप ले चुका है। आमानाल प्रक्षेत्र में विवि के 9 एकड़ क्षेत्र में औषधीय पार्क लहलहाने लगा है। जो कि महाकोशल ही नहीं अपितु प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय है जहां औषधीय पौधों की खेती की जा रही है। जो युवाओ को स्वरोजगार दिलाने एवं किसानों की आय बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगा। यूं कहा जाए कि यहां सभी प्रकार के मर्ज को दूर करने के लिए औषधीय पौधों को उत्पादन हो रहा है।

महिलाओं के दूध उतरने की भी दवा
शक्ति वर्धक टॉनिक में उपयोग में आने वाले कौच बीज, अश्वगंधा, तुलसी जैसे पौधों की खेती की जा रही है तो वहीं महिलाओं और गायों में दूध बढ़ाने के लिए चंद्रसू जैसी औषधीय पौधे दो एकड़ क्षेत्र में लगे हैं। यही नहीं हर्बल टी का भी करीब एक एकड़ क्षेत्र में उत्पादन किया जा रहा है।
इन पौधों की हो रही खेती
पार्क में सतावर, मुनगा, भुईआँवला, कालमेघ, बावची, प्रश्नपर्णी, सालपर्णी, आनोनाम्यूरीकेटा, अर्जुन, नीम, करंज तुलसी, बच, ब्राह्मी, मंडूकपर्णी, एलोवेरा, अश्वगन्धा, इस्टीविया, भं्रगराज, गिलोय, सफेद सदाबाहार, पत्थरचूर, नीबूघास, तीखुर, आमाहल्दी, पत्थरचट्टा, पुदीना आदि 24 विभिन्न प्रकार की औषधीय फसलें एवं कई प्रजातियों की खेती हो रही है।
युवाओं को दे रहा ट्रेनिंग
5 एकड़ में औषधीय पौधों की खेती की ट्रेनिंग हर्बल गार्डन में 5 एकड़ में औषधीय पौधों की खेती करने के लिए ट्रेनिंग भी दी जा रही है। युवा जो कि इस सेक्टर में काम करना चाहते हैं उनके लिए यह गार्डन इनके लिए टे्रनिंग हब के रूप में सामने आ रहा है।
2017 में हुई शुरुआत
जानकारों के अनुसार जुलाई 2017 से औषधीय पार्क को विकसित किया गया था। प्रौद्योगिकी और आवश्यक तकनीकी सलाह लेने के लिए वीयू ने आयुर्वेट के साथ एमओयू साइन किया। दोनों के सहयोग से करीब दो सालों की अथक मेहनत के बाद मेडिसनल पार्क अब पूरी तरह बनकर तैयार हो चुका है। कई पौधे लहलहाने लगे हैं ।
– दो साल पहले मेडिसनल पार्क की आधारशिला रखी गई थी। अब यह पार्क तैयार हो गया है। इसको बनाने का उद्देश्य विवि के छात्रों, किसानों और युवाओं को औषधीय पौधों की खेती से जोडक़र आय के स्त्रोत को बढ़ाना है। इन पौधो को विक्रय करने की भी योजना है।
– डॉ. प्रयाग दत्त जुयाल, कुलपति वेटरनरी विश्वविद्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो