किसानों की इस चेतावनी के कारण झुकना पड़ा प्रशासन को

किसानों की इस चेतावनी के कारण झुकना पड़ा प्रशासन को
due to This warning of the farmers had to bow down the administration

Sudarshan Kumar Ahirwar | Updated: 28 Apr 2019, 11:48:46 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

पत्रिका खबर का असर : खाद्य विभाग के आदेश पर फनवानी केंद्र में गेहूं की खरीदी शुरू

जबलपुर. फनवानी खरीदी केंद्र में समर्थन मूल्य पर गेहूं की सरकारी खरीदी नहीं होने से नाराज किसानों ने लोकसभा चुनाव के बहिष्कार का निर्णय लिया, जिससे प्रशासन में हडक़म्प मच गया। किसानों की जायज मांगों को लेकर आनन-फानन में खाद्य विभाग के मौखिक आदेश पर फनवानी खरीदी केंद्र में औपचारिक तौर पर गेहूं खरीदी का उद्घाटन करा दिया। अब फनवानी केंद्र में ही गेहूं की खरीदी होगी। हालांकि खाद्य विभाग के मौखिक आदेश को लेकर विभाग के जिम्मेदार अधिकारी कुछ भी कहने से बच रहे हैं।

किसानों की मांगों को लेकर ‘पत्रिका’ ने लगातार मुहिम चलाई, जिसके चलते प्रशासन को खरीदी केंद्र यथावत रखने का निर्णय लेना पड़ा। शुक्रवार को फनवानी खरीदी केंद्र में गेहूं की खरीदी का काम शुरू करवा दिया, हालांकि जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी ने इस संबंध में कोई लिखित आदेश अभी जारी नहीं किया है। इस संबंध में फनवानी समिति के खरीदी प्रभारी पुरुषोत्तम पटेल का कहना है कि खाद्य विभाग ने खरीदी केंद्र फनवानी में गेहूं खरीदी का उद्घाटन करने की फोन पर जानकारी दी है, जिसके बाद खरीदी केंद्र का उदघाटन कर दिया।

यह है मामला
प्रशासन ने समर्थन मूल्य पर गेहूं की सरकारी खरीदी के लिए प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति फनवानी खरीदी केंद्र को करीब तीन किलोमीटर दूर राजा वेयरहाउस बना दिया था। जिसको लेकर किसानों ने विरोध शुरू कर दिया। किसानों का कहना था कि राजा वेयरहाउस में सिर्फ 18 हजार क्विंटल गेहूं का भंडारण हो सकता है, वहीं दूसरी तरफ वेयरहाउस में किसानों की उपज रखने के लिए जगह ही नहीं है। ऐसे में केंद्र से करीब तीन किलोमीटर दूर दूसरा खरीदी केंद्र बनाना पूरी तरह औचित्यहीन है। किसानों ने एसडीएम राजस्व को अपनी समस्या बताई, लेकिन स्थानीय प्रशासन इस मामले में हाथ खड़े कर दिए, जिससे नाराज होकर फनवानी समिति से जुड़े 32 गांव के किसानों ने लोकसभा चुनाव के बहिष्कार का निर्णय लिया।

फनवानी खरीदी केंद्र में गेहूं की खरीदी शुरू करने का मौखिक आदेश खरीदी प्रभारी को दिया गया है। अभी इस संबंध में कोई लिखित आदेश जारी नही किया गया है।
सीएस जादौन, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned