कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए मंडला रोड से जुड़ेगा डुमना एयरपोर्ट

तिलहरी होते हुए बनाई जाएगी लिंक रोड

By: sudarshan ahirwa

Published: 13 Mar 2018, 06:30 AM IST

जबलपुर. महानगरों से जबलपुर की एयर कनेक्टिविटी बढऩे के साथ ही महाकोशल के केन्द्र में स्थित डुमना एयरपोर्ट का महत्व बढ़ता ही जा रहा है। अमरकं टक से लेकर कान्हा, बांधवगढ़ जाने वाले पर्यटकों को अभी महानगर की सीमा में पहुंचने के बावजूद एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए १२ से १५ किलोमीटर लंबा फे रा लगाना पड़ता है। इसके कारण अनावश्यक समय बर्बाद होता है। इतना ही नहीं एयपोर्ट पहुंचने के संकरे वीवीआईपी मार्ग पर यातायात का दबाव बढ़ता ही जा रहा है। कई बार वीवीआईपी आवागमन बढऩे की स्थिति में जब तेज रफ्तार वाहनों का काफिला निकलता है तो इस मार्ग पर दुर्घटना का भी खतरा रहता है। इसके मद्देनजर अब एयरपोर्ट को चारों ओर से पहुंच मार्गों से जोडऩे के एजेंडे पर काम शुरू हो गया है। एयरपोर्ट को मंडला व डिंडौरी मार्ग से जोडऩे दो नई लिंक सड़क बनाई जाएगी।

मंडला मार्ग लिंक रोड का रूट
मंडला मार्ग लिंक रोड टेमर, भोंगाद्वार, कटियाघाट होते हुए सड़क हितकारिणी इंजीनियरिंग कॉलेज के समीप महगवां से होते हुए डुमना एयरपोर्ट को जोड़ेगी। इस सड़क की डीपीआर तैयार की जा रही है।

बचेगा लंबा फे रा
नई लिंक रोड के बन जाने से मंडला की ओर से आने वालों को एयरपोर्ट पहुंचने के लिए अब गोरा बाजार, सदर, रिज रोड होते हुए नहीं जाना होगा। इससे सीधे तौर पर १५ किलोमीटर का लंबा फे रा कम हो जाएगा।

एयरपोर्ट से जुड़ेगा एयरफोर्स का रडार
मंडला मार्ग लिंक रोड के बन जाने से भोंगाद्वार में स्थापित हो रहा एयरफोर्स का मीडियम रेंज रडार सेंटर व डुमना एयरपोर्ट सीधे तौर पर जुड़ जाएंगे। इस लिंक रोड को आवश्यकता पडऩे पर सुरक्षा के लिहाज से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

पिपरिया से लिंक रोड बनाने का सर्वे पूरा
डिंडौरी, अमरकं टक रूट से एयरपोर्ट को सीधे जोडऩे पहले ही कवायद शुरू हो गई है। इसके तहत पिपरिया से खमरिया थाना होते हुए एयरपोर्ट तक सड़क बनाने राजस्व विभाग सर्वे का काम पूरा कर चुका है। इस मार्ग के निर्माण के लिए लगभग ४०० मीटर क्षेत्र में पथरीटी चट्टानों को हटाना होगा। इस मार्ग के बन जाने के बाद पिपरिया से एयरपोर्ट की दूरी महज ४ किलोमीटर रह जाएगी। यानी अमरकं टक की ओर से आने वालों की लगभग १३ किलोमीटर का लंबा फे रा नहीं लगाना होगा।

एेसी होगी लिंक रोड
- १.६ किमी होगी लंबाई
- ६० फीट चौड़ाई
- १५ किमी का लंबा फे रा कम होगा

एयर कनेक्टिविटी बढऩे के साथ ही भविष्य में डुमना एयरपोर्ट पर यातायात का दबाव और बढ़ेगा। एेसे में नए वैकल्पिक मार्ग बनाना आवश्यक है। इसी के तहत मंडला व डिंडौरी मार्ग से एयरपोर्ट को जोडऩे दो नई लिंक सड़क बनाने की योजना पर काम शुरू हो गया है।
महेशचंद्र चौधरी, कलेक्टर

मंडला मार्ग से एयरपोर्ट की दूरी कम करने के लिए टेमर से महगवां तक लिंक रोड बनाई जाएगी। इस सड़क के बन जाने पर मंडला की ओर से आने वालों को शहर से होते हुए एयरपोर्ट नहीं जाना पड़ेगा। इससे समय बचेगा और मौजूदा एयरपोर्ट पहुंच मार्ग पर से यातायात का दबाव भी कम होगा।
जीएस नागेश, अपर आयुक्त ननि

sudarshan ahirwa
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned