देश का सबसे ऊंचा रावण, दहन भी होता है सबसे अलग

देश का सबसे ऊंचा रावण, दहन भी होता है सबसे अलग- देखें वीडियो

By: Lalit kostha

Updated: 18 Oct 2018, 09:30 AM IST

जबलपुर. आयुर्वेदिक महाविद्यालय ग्वारीघाट के मैदान में पंजाबी हिन्दू एसोसिएशन के तत्वावधान में गुरुवार शाम 4 बजे से रावण दहन कार्यक्रम शुरु होगा। यहां रावण का पुतला 55 फुट और कुम्भकर्ण का पुतला 54 फुट ऊंचा बनाया गया है। वहीं विभिन्न रामलीला और दुर्गोत्सव समितियों के लोग शुक्रवार और शनिवार को रावण दहन करेंगे। ग्वारीघाट में पुतला दहन में विविध नजारे दिखेंगे।

news facts

अच्छाई की जीत का पर्व: पंजाबी दशहरा आज
विभिन्न स्थानों पर 19 व 20 को
इलेक्ट्रॉनिकतीर से होगा रावण दहन

पुतला बनाने वाले इफ्तेखार आलम ने बताया, उनके परिवार की तीसरी पीढ़ी पुतला निर्माण कर रही है। अध्यक्ष चंद्रकुमार भनोत व सचिव मोहन खत्री ने तैयारियां पूरी कराई।मीडिया प्रभारी उमेश शर्मा ने बताया, अवधपुरी कॉलोनी, कॉलेज के मेन गेट एवं पुराने स्टेशन के समीप, तीन गेट से प्रवेश होगा। अवधपुरीगेट के पास दो पहिया वाहनों की पार्किंग होगी, जबकि गीताधाम के सामने दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों के पार्किंग रहेगी।

सांस्कृतिक प्रभारी राजीव ओबराय ने बताया, दुर्गा वंदना के बाद कार्यक्रम शुरू होगा। रामजी की होली, योगा के स्टेप्स, पंजाबी भांगड़ा एवं गिड्डा के साथ 10 मिनट की दिव्य कथा होगी। आतिशबाजी प्रभारी अंशलु मलिक के अनुसार भगवान राम 100 फुट दुर से रावण पर इलेक्ट्रिक तीर चलाएंगे।

रेतनाका से आगे नहीं जाएंगे सवारी ऑटो
पंजाबी दशहरे के चलते गुरुवार को ग्वारीघाट रोड पर यातायात पुलिस ने सवारी ऑटो को भी रेत नाका के आगे जाने पर रोक लगा दी है। ये परिवर्तित मार्ग से रामलला मंदिर तक आ-जा सकेंगे। वीआइपी की वाहनों की पार्किंग आयुर्वेद कॉलेज मुख्य गेट के अंदर होगी। बाकी पार्किंग नए रेलवे स्टेशन और गीताधाम के सामने मैदान में होगी। मंडला रोड से तिलहरी मोड़ से भटौली आने वाले रास्ते में भी किसी भी प्रकार के मालवाहक को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

 

यहां भी जलेंगे पुतले
सदर में धनुष यज्ञ रामलीला समिति के तत्वावधान में शिवाजी मैदान में शुक्रवार को पुतला दहन होगा। रावण का पुतला 40 फुट और कुम्भकर्ण- मेघनाथ के पुतले 31 फुट के होंगे। छोटा फुहारा में गोविंदगंज रामलीला समिति के सदस्य शुक्रवार को 32 फुट ऊंचे रावण और 30 फुट ऊंचे कुम्भकर्ण, मेघनाथ के पुतले दहन करेंगे। वीकल फैक्ट्री राम लीला समिति के लोग शुक्रवार को 50 फुट ऊंचे रावण के पुतला का दहन करेंगे। वेस्टलैंड में दुर्गोत्सव समिति मुंडी टोरिया के लोग शनिवार को पुतला दहन करेंगे। रावण का पुतला 40 फुट और कुम्भकर्ण-मेघनाथ के पुतले 30 फुट के होंगे। गोकलपुर में हरिहर रामलीला समाज की ओर से शनिवार को 40 फुट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। गढ़ा में रामलीला समिति द्वारा शनिवार को 15 फुट ऊंचे रावण और 14 फुट ऊंचे कुम्भकर्ण, मेघनाथ के पुतले का दहन होगा। अधारताल में आदर्श रामलीला समिति के तत्वावधान में शनिवार को 12 फुट ऊंचे रावण और 11 फुट ऊंचे कुम्भकर्ण व मेघनाथ के पुतलों का दहन होगा।

गढ़ा दशहरा चल समारोह 20 को
संकट मोचन मंदिर गौतमगंज सेवा समिति एवं नवयुवक दुर्गोत्सव समिति के संयुक्त तत्वावधान में हुई बैठक में गढ़ा दशहरा चल समारोह की रूपरेखा तय की गई। सेवा समिति के अध्यक्ष मनोज पाटकर ने बताया, गौतम मढिय़ा से 20 अक्टूबर शाम 7 बजे दशहरा चल समारोह शुरू होगा। 19 अक्टूबर की रात 3 बजे के बाद दुर्गा प्रतिमाओं का नम्बर लगाया जाएगा। बैठक में मनीष दुबे, मनोज पाटकर, शैलेंद्र दुबे, विष्णु शुक्ला, रिक्की ठाकुर, जित्तू पटेल, बाबा अवस्थी, ओम ठाकुर, सुबोध पाटकर, मोहित ठाकुर थे।

 

Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned