भारी बारिश के साथ चमकी बिजली सहम गए लोग: देखें लाइव वीडियो

भारी बारिश के साथ चमकी बिजली सहम गए लोग: देखें लाइव वीडियो

By: Lalit kostha

Updated: 25 Sep 2019, 05:10 PM IST

#monsoon जबलपुर/ लगता है साल 2019 का मानसून स्थायी रूप से रहने का मन बना चुका है। बादलों और सूरज की आंख मिचौली के चक्कर में लोगों के कूलर पंखे बंद नहीं हो रहे हैं। कभी बूंदाबांदी होने लगती है तो कहीं काले घनघोर बादल भारी बारिश का भय दिखा रहे हैं। बुधवार को भी शहर में बादलों ने डेरा डाल रखा है। लोग तो अब ये कहने लगे हैं कि मानसून इस बार दशहरा में रावण को नहला कर ही वापस लौटेगा।

वहीं शहर के कई क्षेत्रों में मगलवार दोपहर दो बजे झमाझम बारिश हुई। उसके बाद देर रात तक आसमान पर बादलों का डेरा बना रहा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान है। फिलहाल मप्र से मानसून सक्रिय हो गया है और मानसून लौटने की शुरुआत भी नहीं हुई है।

 

शहर में सुबह से ही बादल छाए थे। दोपहर में हल्की धूप हुई लेकिन दोपहर 1.30 बजे बादलों से सूरज को ढंक लिया और बारिश शुरू हो गई। मौसम विज्ञान केंद्र अधारताल में सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे तक सिर्फ 0.4 मिमी बारिश रेकॉर्ड की गई। सीजन की कुल बारिश 1538 मिमी हो चुकी है। करीब 61 इंच बारिश हो चुकी है। शहर की औसत बारिश 52 इंच है।अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 30.3 मिमी रेकॉर्ड किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 23.6 डिग्री सेल्सियस था। सुबह की आद्र्रता 88 एवं शाम की आद्र्रता 92 प्रतिशत रही। उत्तर पूर्वी हवा की औसत रफ्तार 2 किमी प्रति घंटा रही। पर्याप्त आद्र्रता और कम तापमान के कारण शाम को मौसम नम हो गया। घर से बाहर निकले लोगों को ठंडी हवाओं ने बदले मौसम का अहसास कराया। मौसम विभाग के वैज्ञानिक सहायक आरके दत्ता के अनुसार आसमान पर पर्याप्त बादल हैं। आसपास के क्षेत्रों में अच्छी बारिश हो सकती है।

 

22 दिन से लगातार खुले हैं बरगी बांध के गेट
बरगी डैम के कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश के कारण इस सीजन में लगातार डैम के गेट खुले रहे हैं। डैम के जल स्तर को सुरक्षित सीमा तक बनाए रखने के लिए तीन गेट से पानी छोड़ा जा रहा है। बारिश सीजन में 22 दिन से लगातार डैम के गेट खुले हुए हैं। जिसके कारण नर्मदा तटों में जल स्तर बढ़ा हुआ है। पानी की आवक व कैचमेंट क्षेत्र में हो रही बारिश पर डैम के कं ट्रोल रूम का स्टाफ लगातार नजर रख रहा है।

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned