scriptडिजिटल के दौर में भी ट्रोलिंग और शेयरिंग जैसी दस बुराइयां हैं, इनसे सतर्क रहें | dussehra Distance from ten habits like trolling, sharing is necessary | Patrika News

डिजिटल के दौर में भी ट्रोलिंग और शेयरिंग जैसी दस बुराइयां हैं, इनसे सतर्क रहें

locationजबलपुरPublished: Oct 05, 2022 05:27:09 pm

Submitted by:

Manish Gite

सोशल मीडिया के युग में भी है 10 बुराइयां, इन से सभी को दूर रहना चाहिए….।

socia11.png

जबलपुर। यह दौर सोशल मीडिया का है। जहां छोटी से छोटी बात को वायरल होने में जरा भी वक्त नहीं लगता। सोशल मीडिया का क्षेत्र जितना व्यापक है, उतना ही इससे सतर्क रहने की जरूरत भी है। समय के साथ यह लोगों के लिए एक मजबूत प्लेटफॉर्म के रूप में साबित हुआ है, वहीं सर्तक ना रहने में खामियाजा उठाने वाला भी है। ऐसे में विजयादशमी के मौके पर सिर्फ बेहतर आचरण का आत्मसात किया जाना ही जरूरी नहीं है, बल्कि सोशल मीडिया के उपयोग के दौरान की जाने वाली 10 आदतों से दूरी भी जरूरी है।

 

 

1. अननोन लिंक और पोस्ट को ना करें लाइक

सोशल मीडिया पर इन दिनों सबसे ज्यादा फ्रॉड और अन्य गतिविधियां अननोन लिंक, पेज और पोस्ट को लाइक करने से होती है। बैंक संबंधित फ्रॉड के जाल से बचने और खुद को सेफ रखने के लिए इस आदत से दूरी बनाना जरूरी है।

 

2. ना करें फिजूल लाइक और कमेंट्स

फेसबुक, इंस्टा और स्नैपचैट के जमाने में किसी भी वीडियो और फोटो को अनावश्यक लाइक और कमेंट्स करने की आदत से भी दूरी आवश्यक है। क्योंकि किसी भी अनजानी पोस्ट पर कमेंट आपकी इमेज को भी प्रभावित करता है।

 

3. शेयरिंग के पहले गौर करें

किसी भी घटना की जानकारी अब सोशल मीडिया के जरिए पहुंचने में समय नहीं लगता। इस बीच कई भ्रामक जानकारियां भी शेयर हो जाती हैं। ऐसे में शेयरिंग की ऐसी आदत अपनानी होगी, जिसमें पुख्ता जानकारियों की शेयरिंग हो।

 

4. ट्रोलिंग से बचाव जरूरी

इन दिनों किसी भी घटना और व्यक्ति को ट्रोल करने का दौर भी है। ऐसे में यह आदत भी अपनानी होगी कि किसी भी व्यक्ति की ट्रोलिंग होने पर पोस्ट को रिपोर्ट किया जाए, ताकि वह आगे व्यक्ति को दिखना धीरे-धीरे बंद हो सके।

 

 

यह भी पढ़ेंः

Bonus: रेलवे ने दिया अपने हजारों कर्मचारियों को तोहफा, ढाई माह का एक्स्ट्रा वेतन मिला

5. चेन ब्रेक करने की आदत

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अक्सर यह होता है कि एक ही पोस्ट कई बार शेयर होती है। शेयरिंग के पहले लोग यह भी नहीं देखते कि शेयर की जाने वाली जानकारी सही भी है या नहीं। ऐसे में पोस्ट को फॉर्वड करने से बचने की आदत अपनानी चाहिए।

 

6. बैड कंटेंट की रिपोर्ट करें

रील्स का जमाना है। इस दौरान कई ऐसे वीडियोज और पोस्ट भी लगातार अपडेट होते हैं, जो समाज में नकारात्मक प्रभाव छोड़ते हैं। ऐसे में शेयरिंग एप्स, यू-ट्यूब और अदर प्लेटफॉर्म से बैड कंटेंट वाले वीडियोज और पोस्ट को रिपोर्ट करना जरूरी है।

यह भी पढ़ेंः

MBBS की पढ़ाई हिन्दी में भी होगी, 16 को अमित शाह करेंगे शुभारंभ

7. प्राइवेसी को दुरुस्त करना

लोगों से सोशली कनेक्ट होने के पहले खुद की प्राइवेसी को दुरस्त करना जरूरी है। इस आदत को अपनाना भी आवश्यक है कि पर्सनल चीजों की शेयरिंग ज्यादा ना हो। पब्लिक पोस्ट, टाइमलाइन पर ओनली यू जैसी अच्छी आदतें भी अपनाएं।

 

8. अनजान से शेयर ना करें ओटीपी

इंटरनेट के दौर में साइबर क्राइम भी तेजी से बढ़े हैं। जहां बैंक और ट्रांजक्शन संबंधित फ्रॉड सबसे ज्यादा होते हैं। इस धोखाधड़ी से बचाव के लिए लापरवाही की आदत को छोड़ना होगा, वहीं फ्रॉड से बचाव के लिए ओटीपी के ऑप्शन को चुनें।

यह भी पढ़ेंः

बच्चन फैमिली की तीन पीढ़ियों ने की कालीबाड़ी में पूजा, नव्या नवेली ने परनानी के साथ की सेवा

9. ऐप परमिशन को अच्छे से रीड करें

प्ले स्टोर और आइओएस प्लेटफॉर्म पर कई एप हर दिन डवलप हो रहे हैं। चैट थीम, वीडियो एडिटिंग और गेम्स को लेकर कई ऐसे एप हैं, जो युवाओं के मोबाइल में रहते हैं। हर एप इंस्टॉलेशन के पहले परमिशन मांगता है, जिसे रीड करने की आदत होनी चाहिए।

 

10. स्ट्रॉन्ग पासवर्ड को बदलते रहें

पासवर्ड चाहे मोबाइल का हो या फिर बैंक और यूपीआइ ट्रांजक्शन का। सभी का स्ट्रॉन्ग पासवर्ड समय के साथ बदलना चाहिए। इससे जहां साइबर फ्रॉड की आंशका कम हो जाती है, वहीं आपकी प्राइवेसी भी मोबाइल में सिक्योर रहती है।

 

बेहतर आदतें अपनाने की आवश्यकता

विजयादशमी सामाजिक कुरीतियों के साथ खुद के अंदर की बुराइयों को भी खत्म करने का दिन है। पर्सनल के साथ यह डिजिटल का दौर है। इसलिए सोशल मीडिया के उपयोग के लिए अच्छी आदतों को शामिल किए जाने की आवश्यकता है।

-लोकेश सिन्हा, एसपी स्टेट साइबर सेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो