script

यहां सड़कों से फूट रहा है धूल का बम, सांस लेना हो रहा मुश्किल

locationजबलपुरPublished: Feb 25, 2019 01:33:45 am

Submitted by:

shyam bihari

पचास क्यूबिक मीटर रोजाना धूल झाड़ रही है हर स्वीप मशीन

यहां सड़कों से फूट रहा है धूल का बम, सांस लेना हो रहा मुश्किल

dust

यह है स्थिति
-8 स्वीप मशीन हो रही हैं इस्तेमाल
-2 मशीन है निगम की
-6 स्वीप मशीन की गई हैं हायर
-8 घंटे चल रही है प्रत्येक मशीन रोजाना
-6.5 क्यूबिक मीटर धूल औसतन रोजाना झाड़ रही है हर मशीन
-50 क्यूबिक मीटर धूल रोजाना निकल रही है सड़कों से
-1500 क्यूबिक मीटर धूल निकल रही है हर महीने सड़कों से
जबलपुर। धूल से शहर को निजात नहीं मिल रही है। एक दशक से ज्यादा समय से शहर की सड़कों पर धूल ही धूल है। पानी की पाइप लाइन बिछाने से लेकर सीवर लाइन प्रोजेक्ट और अब स्मार्ट सड़कों के निर्माण के लिए हो रही खुदाई ने शहरवासियों का बुरा हाल कर दिया है। धूल से शहर को राहत दिलाने सड़कों पर स्वीप मशीन युक्त वाहन उतारे गए हैं, जो रोजाना आठ घंटे मुख्य मार्गों से धूल झाड़ रहे हैं। इन मशीनों के जरिए औसतन रोजाना पचास क्यूबिक मीटर धूल सड़कों से झाड़ी जा रही है। यानी शहर में इतनी धूल है कि धूल का पहाड़ खड़ा हो जाए।
धूल सफाई में करोड़ों का खर्च
धूल की सफाई के लिए हायर की गई प्रत्येक मशीन का मासिक किराया साढ़े सात लाख रुपए के लगभग भुगतान किया जा रहा है। यानी छह स्वीप मशीन का किराया पैतालीस लाख रुपए के लगभग हर महीने चुकाया जा रहा है। साल में ये राशि पांच करोड़ रुपए से ज्यादा हो जाएगी।
अनियोजित विकास धूल का बड़ा कारण
स्मार्ट सड़क का मलबा
होमसाइंस कॉलेज से एमएलबी स्कूल मार्ग पर स्मार्ट सड़क का निर्माण कार्य जारी है। इसके लिए सड़क के दोनों ओर डक्ट व ड्रेनेज तैयार करने के लिए जमीन की खुदाई की गई। जिसमें बड़े पैमाने पर मलबा निकला। एक महीने से ज्यादा समय से मार्ग पर मलबा का ढेर लगा है। स्मार्ट सिटी योजना के तहत यहां सड़क का निर्माण हो रहा है, लेकिन नगर निगम की टीम ने यहां से मलबा हटाने कोई पहल नहीं की। नतीजतन मार्ग पर धूल का गुबार छाया रहता है और राहगीरों को आवाजाही में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इस मार्ग पर स्कूल, कॉलेज व शिक्षण संस्थान स्थित हैं।
रेलवे प्लेटफॉर्म विस्तार का मलबा
मदनमहल रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म विस्तार का कार्य जारी है। इसके लिए स्टेशन में जमीन की खुदाई की गई। खुदाई में निकला मलबा राइट टाउन की ओर ढेर लगा दिया गया। लगभग 2 महीने से मदनमहल-राइट टाउन मार्ग पर कई डंपर मलबा का ढेर लगा है। जानकारों के अनुसार खुदाई में निकला मलबा तत्काल भी हटाया जा सकता था। लेकिन जिम्मेदारों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया।
शहरवासियों को धूल से राहत दिलाई जा सके इसके लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। सफाई कर्मचारियों के अलावा स्वीप मशीनों के जरिए भी शहर की मुख्य सड़कों से धूल हटाई जा रही हैं।
जीएस चंदेल, स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम

ट्रेंडिंग वीडियो