scriptनया नियम: कॉलेज में प्रोफेसरों और स्टॉफ की लगेगी ऑनलाइन हाजिरी, सेल्फी भी जरूरी | E-Attendance system is mandatory for professors in colleges too | Patrika News
जबलपुर

नया नियम: कॉलेज में प्रोफेसरों और स्टॉफ की लगेगी ऑनलाइन हाजिरी, सेल्फी भी जरूरी

E-Attendance: कुछ कॉलेजों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस की व्यवस्था है, लेकिन निगरानी के लिए कोई सेंट्रलाइज्ड व्यवस्था नहीं है। इस कारण विभाग को कॉलेजों की पूरी जानकारी नहीं मिल पाती।

जबलपुरJul 10, 2024 / 12:53 pm

Ashtha Awasthi

E-Attendance system

E-Attendance system

E-Attendance: मध्यप्रदेश के अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों में भी प्राध्यापकों व अन्य स्टाफ के लिए ई-अटेंडेंस (E-Attendance) की व्यवस्था अनिवार्य कर दी गई है। अतिथि शिक्षकों को भी सार्थक ऐप के माध्यम से अपनी हाजिरी लगानी होगी। प्राध्यापक कक्षा में सेल्फी के साथ आने और जाने की सूचना दर्ज करेंगे। अतिरिक्त संचालक इसकी रिपोर्ट तैयार करेंगे। हाजिरी के आधार पर वेतन तैयार किया जाएगा। जबलपुर जिले में 12 अनुदान प्राप्त कॉलेज हैं।
ये भी पढ़ें: Indian Railway: इस आदमी की रील ने रेलवे में मचाया हड़कंप…तुरंत ट्रैक से बढ़ानी पड़ी ट्रेन

अभी रजिस्टर में हाजिरी

अनुदान प्राप्त कॉलेजों के शिक्षकों की हाजिरी अभी रजिस्टर में हो रही है। कुछ कॉलेजों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस की व्यवस्था है, लेकिन निगरानी के लिए कोई सेंट्रलाइज्ड व्यवस्था नहीं है। इस कारण विभाग को कॉलेजों की पूरी जानकारी नहीं मिल पाती। विभाग का मानना है कि इससे प्राध्यापक और कर्मचारी समय पर आएंगे। शिक्षण कार्य सुधारेगा। ड्यूटी से गायब रहने वालों की जानकारी मिलेगी। संबंधित कॉलेज के प्राचार्य का दायित्व होगा कि वे नई व्यवस्था को जल्द लागू करें।
Indian Railway: वेटिंग टिकट पर यात्रा बंद, पकड़े गए तो… ट्रेन से उतार देगा टीटीई

व्यवस्था से इन्हें जोड़ा

शासकीय कॉलेजों के साथ अनुदान प्राप्त अशासकीय कॉलेजों को भी नई व्यवस्था से जोड़ा गया है। प्राध्यापक, जनभागीदारी शिक्षक, क्रीड़ा अधिकारी, ग्रंथपाल सहित अशैक्षणिक संवर्ग के कर्मचारियों को ऑनलाइन हाजिरी दर्ज करानी होगी। निशांत वरवडे, आयुक्त, उच्च शिक्षा

Hindi News/ Jabalpur / नया नियम: कॉलेज में प्रोफेसरों और स्टॉफ की लगेगी ऑनलाइन हाजिरी, सेल्फी भी जरूरी

ट्रेंडिंग वीडियो