सर्दी में खूब खाएं फल, अंदर से रहेंगे मजबूत

जबलपुर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग डाइट में कर रहे शामिल

 

By: shyam bihari

Published: 23 Nov 2020, 09:58 PM IST

जबलपुर। सर्दी का सीजन शुरू हो चुका है। कोरोना बीमारी के बीच सबसे Óयादा हेल्थ और इम्युनिटी बूस्ट करने पर ध्यान देने की आवश्यकता है। जैसा की डॉक्टर्स भी ठंड में कोरोना से बचने की सलाह दे रहे हैं, सबसे Óयादा ब"ाों व बुजुर्गों को सेफ रखने की आवश्यकता है। ऐसे में कुछ फ्रुट्स हैं जो न केवल हेल्दी रखेंगे बल्कि इम्युनिटी भी बढ़ाने में सहायक होंगे।
फायदेमंद हैं विटामिन सी वाले फ्रूट्स
जबलपुर शहर के आयुर्वेद के जानकारों का कहना है कि इम्यूनिटी कमजोर होने का मतलब है मौसमी संक्रमण का खतरा बढ़ जाना। सर्दियों के मौसम में बहुत से ऐसे फूड्स हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। सर्दियों में विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करना काफी लाभदायक माना जाता है। ये फूड्स इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। मजबूत इम्यूनिटी हमें सर्दी और वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद करने का काम करती है। मौसमी संक्रमण से बचना है तो अपने खान-पान का खास ध्यान दें साथ ही सर्दी के मौसम में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी से युक्त फलों का सेवन अधिक करना चाहिए।
ये फल हैं सर्दी में फायदेमंद
संतरा-विटामिन सी का अ'छा स्रोत माना जाता है। सर्दियों में संतरे का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। संतरा कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है। संतरे में फाइबर के गुण भी पाए जाते हैं।
शिमला मिर्च- शिमला मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते है। ये इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ आंखों के लिए भी लाभदायक माने जाते हैं।
आंवला- आंवले को विटामिन-सी से भरपूर माना जाता है। आंवले को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आंवला, आंखों, बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। आंवला खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है। अमरूद- सर्दी में सबसे अधिक मिलने वाला स्वादिष्ट अमरूद आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। अमरूद में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने का काम कर सकता है।

Show More
shyam bihari Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned