scriptअनोखा रेलवे स्टेशन, आखिर कैसे रोकेगा बीमारियां… | Eco smart station | Patrika News

अनोखा रेलवे स्टेशन, आखिर कैसे रोकेगा बीमारियां…

locationजबलपुरPublished: Mar 15, 2019 08:49:36 pm

Submitted by:

virendra rajak

अनोखा रेलवे स्टेशन,

jabalpur railway station

रेलवे स्टेशन

जबलपुर, यहां रोजाना लाखों यात्री आते-जाते हैं, सैकड़ो ट्रेनो का संचालन होता है। यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने वाला यह रेलवे स्टेशन आखिर बीमारियां कैसे रोकेगा, यह एक बड़ा सवाल था, लेकिन रेलवे अधिकारियों ने एेसी तैयारी की है, जो प्रेरणादायी भी है और आमजन के हित में भी। जबलपुर का मुख्य रेलवे स्टेशन ईको स्मार्ट स्टेशन बनेगा। रेलवे बोर्ड को नेशनल ग्रीन डिब्यूनल ने स्टेशनों को ईको स्टेशन बनाने के निर्देश दिए थे, जिसके बाद रेलवे बोर्ड ने देश के ३७ रेलवे स्टेशनों का चयन किया, इसके पश्चिम मध्य रेल का जबलपुर और भोपाल रेलवे स्टेशन भी शामिल किया गया है। जबलपुर स्टेशन के ईको स्मार्ट स्टेशन बनने से स्टेशन पर यात्री सुविधा बढऩे के साथ ही स्टेशन का वातावरण भी यात्री के स्वास्थ के अनुकूल हो जायेगा।
जबलपुर स्टेशन को ईको स्मार्ट बनाने हेतु एक्शन प्लान बन गया है जिसके तहत इस दिशा में तीव्र गति से कार्य प्रारंभ हो गया है। इसके तहत स्टेशन पर वाटर आडिट, एनर्जी आडिट, वेस्ट वाटर एवं सीवेज वाटर ट्रीटमेंट, रेलवे परिभ्रमण क्षेत्र से अतिक्रमणों को हटाना, प्लास्टिक वेस्ट का संग्रहण एवं निष्पादन, ठोस अपशिष्ट का प्रबंधन, वृक्षारोपण, स्पेशल टास्क फोर्स का गठन, प्लास्टिक को पूर्ण रूप से बेन करना एवं उक्त कार्य में रूकावट डालने वालो पर दण्ड रोपित करके दण्ड वसूलने के कार्य प्रमुख रहेगें। जबलपुर स्टेशन के ईको स्मार्ट बनने से स्टेशन पर पानी, कचरा,प्लास्टिक आदि से उत्पन्न होने वाली बीमारियों को रोकने में रेलवे की भूमिका अहम हो जाएगी। वृक्षारोपण होने से हरियाली एवं शुद्ध हवा स्टेशन का पर्यावरण सुधरने में उपयोगी रहेगा इन कार्यो से मनुष्य के जीवन की प्रत्याशा बढ़ जाएगी।
५९८ किए जा चुके हैं गिरफ्तार
रेल सुरक्षा बल द्वारा ११ से १३ मार्च के बीच पश्चिम मध्य रेल के तीनों मण्डलों में अवैध रूप से एलार्म चैन पुलिंग करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध विशेष अभियान चलाया गया। जिसमें 22 व्यक्तियों के विरूद्ध रेल अधिनियम की धारा 141 के तहत् वैधानिक कार्यवाही की गई। रेल सुरक्षा बल द्वारा वर्ष 2019 में माह जनवरी से फरवरी तक अवैध रूप से एसीपी (एलार्म चैन पुलिंग) करने वाले कुल 598 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर प्रकरण दर्ज किया गया एवं उन्हे न्यायालय में पेश कर 3,45,265 रूपये जुर्माना वसूल करवाया गया। रेल सुरक्षा बल, पश्चिम मध्य रेल के तीनों मण्डलों द्वारा उचित कारण के बिना यात्री गाडिय़ों में चैन पुलिंग करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है ताकि यात्री गाडिय़ों की समय बद्धता को बनाया जा सके एवं यात्रियों को असुविधा से बचाकर समय से गन्तव्य स्टेशन पर पहुचाया जा सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो