exam alert: exam के समय होली, स्कोरिंग के लिए बना यह प्लान

deepak deewan

Publish: Jan, 14 2018 11:52:46 (IST)

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
exam alert: exam के समय होली, स्कोरिंग के लिए बना यह प्लान

एग्जाम को लेकर पैरेंट्स व बच्चों में डिस्कशन

जबलपुर. सीबीएसई ने १०वीं और १२वीं की एग्जाम डेट शीट पोर्टल पर अपलोड कर दी है। एग्जाम डेट शीट घोषित होते ही स्कूलों में हलचल बढ़ गई है। इसके बाद से ही स्टूडेंट्स के बीच चर्चा शुरू हो चुकी है क्योंकि हर बार की तरह इस बार होली के समय पर एग्जाम रहेंगे। होली की वजह से एग्जाम प्रिपरेशन पर कोई असर न पड़े, इस पर डिस्कशन शुरू हो गया है। कॅरियर काउंसलर व एक्सपर्ट की राय पर फोकस कर स्टूडेंट्स स्कोर कर सकते हैं।

पांच पॉइंट्स का रखें ध्यान
कॅरियर काउंसलर व एक्सपर्ट स्टूडेंट्स और पेरेंट्स की चिंता को ध्यान में रखते हुए उन्हें एग्जाम की प्रीपे्रशन के बारे में बता रहे हैं। एक्सपटर््स के मुताबिक अब स्टूडेंट्स को परीक्षा के प्रति ज्यादा फोकस रहना होगा। वे पांच पॉइंट्स का ध्यान रखने को भी कह रहे हैं।

डिस्कशन- बच्चे अपनी प्रॉब्लम्स को टीचर व पैरेंट्स से शेयर करें। पेरेंट्स उनकी समस्याओं को ठीक से सुनें और सॉल्व करें। उनकी समस्या को नजरंदाज न करें। क्योंकि उनके लिए यह समय स्ट्रेस से भरा है।
एंटरटेनमेंट- पेरेंट्स बच्चों को बार-बार स्टडी के लिए न बोलें। क्योंकि इस वक्त बच्चे स्टडी को लेकर ज्यादा टेंशन में रहते हैं। एेसे में आप भी उनको स्टडी को लेकर डराएंगे, तो शायद आपका बच्चा टेंशन में आ जाएगा। स्टडी के साथ उनको मस्ती और मनोंरजंन के लिए भी वक्त दें।
हेल्थ- सर्दी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पैरेंट्स को ध्यान रखने की जरूरत है। पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं। लाइट और पौष्टिक भोजन दें। भरपूर नींद लें। नींद पूरी न होने से स्ट्रेस ज्यादा होने लगता है। मेडिटेशन करें, जिससे आपका माइंड शार्प होगा।
स्ट्रेटजी- स्टूडेंट्स के पास ४२ दिन का समय शेष है। रिवीजन करें, टाइम टेबल बनाएं, जिसमें रेस्ट और एंटरटेनमेंट के लिए भी वक्त रखें। सैम्पल पेपर और ब्लू प्रिंट के अनुसार ही पढ़ें। साथ ही जो चेप्टर ज्यादा माक्र्स के हों, उसे सबसे पहले और सही तरीके से पढ़ें। वन लाइन प्रश्न तैयार करें। साथ ही लिख-लिख कर याद करने की कोशिश करें।
टाइम मैनेजमेंट- आपके पास अधिक समय नहीं है। सबसे पहले अपना टाइम टेबल बनाएं। चेप्टर के अनुसार टाइम टेबल रेडी करेें। क्योंकि टाइम के अनुसार पढऩे से आपको एग्जाम में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी।



Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned