scriptएजुकेशन कॉर्नर: बिना स्ट्रेस करें तैयारी तभी मिलेगी मंजिल | Education Corner: Without Stress Preparation Will Only Get The goal | Patrika News

एजुकेशन कॉर्नर: बिना स्ट्रेस करें तैयारी तभी मिलेगी मंजिल

locationजबलपुरPublished: Apr 24, 2019 01:15:59 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

मई में पांच बड़ी प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन

student

exam



जबलपुर . साल का पांचवे महीने में हजारों स्टूडेंट्स के भाग्य का फैसला होने वाला है। मई माह में पांच बड़े एग्जाम होंगे। ये वह परीक्षाएं हैं जिनके माध्यम से स्टूडेंट्स के कॅरियर की राह तय होगी। इस पड़ाव को पार कर विद्यार्थी अपना सुनहरा फ्यूचर चुन सकेंगे। मई माह में वेटरनरी टेस्ट, एनिमल हसबेंडरी प्रवेश परीक्षा, मेडिकल प्रवेश परीक्षा, पॉलिटेक्निक एंटरेंस टेस्ट और लॉ एंटरेंस टेस्ट जैसी परीक्षाएं होंगी। इन सभी परीक्षाओं की डेट आ चुकी है और विद्यार्थी परीक्षाओं की प्रिपरेशन में जुटे हुए हैं। जरूरत इस बात की है कि मई माह में गर्मी तेज हो जाती है और ऐसे में यह बड़ी परीक्षाएं होना एक चुनौती भी है। इस मौसम में स्टूडेंट्स को ना केवल अपनी पढ़ाई पर फोकस करना होगा, बल्कि अपनी सेहत पर भी उतना ही ध्यान देना होगा, जिससे कि वह एग्जाम में बेहतर परफॉर्म कर पाएं। आइए जानते हैं कि इस माह कौन-कौन सी परीक्षाएं हैं और किस तरह स्टूडेंट्स बैलेंस बनाकर चलें।
सुबह पढ़ें, भरपूर नींद लें
अक्सर स्टूडेंट्स पढ़ाई की चिंता की वजह से अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं जिससे स्ट्रेस होता है और सेहत भी साबित होती है कोशिश करें कि सुबह जल्दी उठकर पढ़ें और रोजाना कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद लें।
ये परीक्षाएं
5 मई- नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट 5 मई को होने जा रहा है। देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में इस बार तकरीबन सात हजार विद्यार्थी शहर से शामिल होने की संभावना है।
9 मई- प्री पॉलिटेक्निक टेस्ट परीक्षा 9 मई को होने जा रही है। ऑनलाइन मोड पर होने वाली यह परीक्षा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा ली जाती है। शहर के विभिन्न ऑनलाइन केंद्रों में परीक्षा होगी।
12 मई- कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 12 मई को होगा। देश भर के प्रतिष्ठित लॉ कॉलेजों में दाखिले के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है और इस परीक्षा का लेवल बहुत हाइ होता है।
26 मई- वेटरनरी कॉलेजों में प्रवेश के लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा प्री वेटरनरी एंड फिशरीज टेस्ट (पीवीएंडएफटी) का आयोजन करती है।
26 मई- एनिमल हसबेंडरी डिप्लोमा कोर्स के लिए एंटरेंस टेस्ट डाहेट 26 मई को होने जा रहा है। यह परीक्षा ऑनलाइन होती है और इसमें हर साल बड़ी संख्या में विद्यार्थी शामिल होते हैं।
खानपान का भी ध्यान जरूरी
मई माह में गर्मी का असर और तेज हो चुका होता है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी भी होती है। विद्यार्थियों को ध्यान रखने की जरूरत है कि वह बॉडी में पानी का इंटेक बढ़ाए। सिम्पल खाना खाएं। बाहर का खाना अवॉइड करें, क्योंकि इस मौसम में फूड पॉइजनिंग की भी आशंका होती है। यदि आप परीक्षाओं के दौरान बीमार हुए तो साल खराब हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो