Inspection : शिक्षा विभाग की टीम ने उर्दू स्कूल का किया निरीक्षण

sanjay tiwari

Publish: Feb, 16 2018 12:20:06 AM (IST)

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
Inspection : शिक्षा विभाग की टीम ने उर्दू स्कूल का किया निरीक्षण

अव्यवस्थाएं मिलीं, छत से टपकता है पानी, बच्चों को नहीं मिल रहीं सुविधाएं

नरसिंहपुर। अंजुमन उर्दू प्राइमरी स्कूल का शिक्षा विभाग की एक टीम ने निरीक्षण किया और अपनी रिपोर्ट में अव्यवस्थाओं को लेकर पत्रिका में प्रकाशित खबर की पुष्टि की। गौरतलब है कि पत्रिका द्वारा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार को उर्दू स्कूल की दुर्दशा और उसमें व्याप्त अव्यवस्थाओं व अनियमितताओं को लेकर जानकारी दिए जाने के बाद सीओ ने बीएसी को स्कूल का निरीक्षण करने के लिए भेजा था। जिसमें यह पाया गया कि स्कूल भवन जर्जर है जिस की मरम्मत न होने की वजह से बारिश में पानी टपकता है और इसके अलावा बच्चों के लिए पर्याप्त सुविधाएं नहीं हैं।

मौसम खराबी के कारण नहीं आए बच्चे
निरीक्षण के दौरान स्कूल बंद पाया गया और यह जानकारी दी गई कि स्कूल लगने का समय सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक का है लेकिन निरीक्षण के वक्त सुबह 11 बजे स्कूल बंद पाया गया। जिसके बारे में शिक्षकों ने बताया कि मौसम खराब होने के कारण बच्चे स्कूल नहीं आए थे जिसकी वजह से स्कूल नहीं लग सका। निरीक्षण के दौरान वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष मोहम्मद हुसैन पठान और संस्था प्रधान शादिबा खातून मौजूद थीं। अव्यवस्थाएं मिलने पर निरीक्षण टीम ने संस्था प्रधान को शाला की मरम्मत और बच्चों की बैठक व्यवस्था के लिए अतिरिक्त दरीं खरीदने के लिए निर्देशित किया। निरीक्षण प्रतिवेदन में बीएसी ने स्कूल की मरम्मत किए जाने की आवश्यकता बताई है।

व्यवस्थाएं सुधारने के दिए निर्देश
जिला पंचायत के सीईओ के निर्देश पर बीएसी की टीम ने स्कूल का निरीक्षण किया जिसमें काफी कमियां सामने आर्इं। नियमानुसार स्कूल की व्यवस्थाओं को लेकर स्कूल संचालन समिति का खाता होता है पर स्कूल के लिए मिलने वाले अनुदान व अन्य राशि को लेकर विद्यालय की समिति ने एक अलग से खाता खुलवाया था जिसमें काफी वित्तीय अनियमितताओं की बात सामने आ रही है इसकी जांंच होनी चाहिए।
हुसैन पठान, अध्यक्ष वक्फ बोर्ड

1
Ad Block is Banned