gastric problem : मिल गया गैस्ट्रिक प्रॉब्लम का शर्तिया घरेलू इलाज

gastric problem : मिल गया गैस्ट्रिक प्रॉब्लम का शर्तिया घरेलू इलाज
effective home remedies, gastric problem, home remedies for gastric problems, Celery, lemon, black salt

Tarunendra Singh Chauhan | Updated: 14 Jul 2019, 05:58:22 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

गैस्ट्रिक प्रॉब्लम का शर्तिया घरेलू इलाज

 

जबलपुर. वर्तमान समय में अनियमित दिनचर्या और खानपान के चलते अधिकांश लोगों को गैस्ट्रिक प्रॉब्लम होना आम हो गया है। गैस्ट्रिक प्रॉब्लम के कारण लोगों को शरीर में दर्द होना, सिर चकराना आदि की समस्याएं होना शुरू हो जाती हैं, जिससे गैस की समस्या से ग्रसित व्यक्ति का काम भी प्रभावित होने लगता है। गैस बनना कोई बीमारी नहीं है बल्कि हमारी लापरवाही का नतीजा होती है। यदि हम दिनचर्या में सुधार कर लें तो बहुत हद तक इस समस्या से निजात मिल जाती है। इस समस्या का एक ऐसा घरेलू उपाय है जिसका प्रयोग करके आप पूर्णत: गैस्ट्रिक समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

आयुर्वेदाचार्य डॉ. शरदचंद्र बताते हैं कि घर पर तैयार की गई दवा का सुबह-शाम एक सप्ताह तक सेवन करने से कब्जियत की शिकायत दूर होना शुरू हो जाती है और गैस की समस्या भी दूर होने लगती है। यह दवा पूरी तरह से हर्बल होने के कारण इसका कोई साइड इफेक्टर भी नहीं होता है। गैस उपचार के लिए दवा तैयार करने के लिए तीन चीजों की आवश्यकता होती है अजवाइन, नींबू और काला नमक।

बनाने की विधि
एक पाव अजवाइन लें और इसमें नींबू निचोड़ें। अब इसे छाया में सूखने के लिए डाल दें, जब अजवाइन 90 प्रतिशत तक सूख जाए तो इसमें फिर नींबू निचोड़ दें और सूखने के लिए डाल दें। इसके बाद एक बार फिर यही प्रक्रिया दोहराएं। तीन से चार बार यह प्रक्रिया दोहराने के बाद नीबू मिश्रित अजवाइन को सूखने के बाद पीस लें और इसमें 100 ग्राम काला नमक मिला दें। इस तरह आपको गैस का रामबाण उपचार घर पर ही तैयार हो जाएगा।

ज्यादा दिन के लिए नहीं बनाएं
इस औषधि को ज्यादा दिन के लिए नहीं बनाना चाहिए। पंद्रह दिन के लिए बनाएं और खत्म होने के पहले दोबारा तैयार करें, इससे तैयार किए गए अजवाइन पाउडर की गुणवत्ता बनी रहेगी और अधिक असरकारक सिद्ध होगी।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned