scripthealth- जोड़ों के दर्द का मिल गया शर्तिया घरेलू इलाज | Effective home remedies for joint pain | Patrika News

health- जोड़ों के दर्द का मिल गया शर्तिया घरेलू इलाज

locationजबलपुरPublished: Jun 18, 2019 06:45:52 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

जोड़ों के दर्द का मिल गया शर्तिया घरेलू इलाज

Joint Pain

joint pain

जबलपुर. वर्तमान समय में जोड़ों के दर्द की समस्या आम हो गई है। 40 की उमर आते-आते अधिकांश लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या आना शुरू हो जाती है। दर्द को शांत करने के लिए लोग कई तरह के तेल और मलहम का उपयोग करते हैं, लेकिन इन सबसे कुछ देर के लिए ही आराम मिलता है। जोड़ों के असहनीय दर्द से पीडि़त चिकित्सकों के चक्कर लगाने मजबूर हो जाते हैं। आयुर्वेदाचार्य डॉ. शरदचंद शुक्ला का कहना है कि आयुर्वेद में जोड़ों के दर्द का शर्तिया इलाज है, जिसे अपनाकर दर्द से काफी हद तक आराम पा सकते हैं। जोड़ों के दर्द से संबंधित यह घरेलू दवा हर घर में मौजूद होती है, बस जानने की जरूरत है तो इसके उपयोग की। इस हर्बल दवा का प्रयोग करके आप काफी हद तक जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं। इस दवा को तैयार करने के लिए मेथी दाना की आवश्यकता होती है।

ऐसे तैयार करें दवा
इस दवा को तैयार करने के लिए 5 से 10 ग्रामी मेथी दाना को रात में साफ पानी में फुलाना है और सुबह खाली पेट फुले हुए मेथी दानों को चबाकर पानी पी लेना है। इसको और असरकारक बनाने के लिए मेथी के साथ दो से तीन बादाम फुला दें और सुबह दोनों को खाएं तो दर्द से जल्द राहत मिलनी शुरू हो जाएगी।

कब्ज भी हो जाता है दूर
मेथी दाना खाने से पेट की कब्जियत भी दूर होती है। यह खाने में थोड़ी कड़वी लगती है, लेकिन कुछ दिन में आदत बन जाएगी। मेथी दाना खाने से किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं होता है।

कमर दर्द से मिल जाएगी राहत
मेथी दाना को फुलाकर स्वस्थ्य लोग भी सेवन करें तो आने वाले समय में उन्हे जोड़ों की दर्द की समस्या नहीं होगी। वहीं कमर दर्द की समस्या है तो यह भी कुछ दिन नियमित सेवन करने से दूर हो जाएगी।

लड्डू के रूप में भी कर सकते हैं सेवन
सूखे मेथी दानों को पीसकर पाउडर तैयार कर लें और इसमें गुड़ मिलाकर लड्डू तैयार कर लें। एक लड्डू सुबह-सुबह सेवन करें। इससे आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और शरीर में दर्द से भी राहत मिलेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो