scriptबीएएलएलबी के प्रश्न-पत्र में आए भाजपा से जुड़े सवाल, निर्वाचन अधिकारी से शिकायत | Election commission of india investigate bjp related question issue | Patrika News

बीएएलएलबी के प्रश्न-पत्र में आए भाजपा से जुड़े सवाल, निर्वाचन अधिकारी से शिकायत

locationजबलपुरPublished: Apr 06, 2019 10:18:25 am

Submitted by:

abhishek dixit

छात्रों से पूछा – ‘भाजपा की नीतियों और कार्यक्रमों की व्याख्या कीजिए’

election 2019

चुनाव आयोग

जबलपुर. रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में शुक्रवार को बीएएलएलबी तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा के दौरान उस समय हंगामे की स्थिति बन गई, जब प्रश्न-पत्र में एक पार्टी विशेष से सम्बंधित समाचार पूछा गया। छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन के समक्ष आपत्ति दर्ज कराते हुए निर्वाचन अधिकारी और निर्वाचन आयोग से शिकायत की है। छात्रों ने निर्वाचन अधिकारी को दी शिकायत में बताया, पांचवें प्रश्न में ‘भाजपा की नीतियों और कार्यक्रमों की व्याख्या कीजिए’ सवाल पूछा गया है। उनका तर्क था कि चुनाव आचार संहिता लागू है, ऐसे में किसी पार्टी विशेष से जुड़े सवाल कैसे पूछे जा सकते हैं। उन्होंने प्रश्न-पत्र बनाने वाले के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की।

जांच कमेटी बैठी
मामले की जानकारी मिलते ही कुलसचिव ने मामले को संज्ञान में लिया। विश्वविद्यालय प्रशासन और विभागाध्यक्ष की उपस्थिति में जांच कमेटी की बैठक हुई। इसमें पेपर सेटर को नोटिस देने का निर्णय किया गया। यह भी जांज की जा रही है कि सम्बंधित प्रश्न सिलेबस के अनुरूप है या नहीं। पेपर सेटर को इसकी जानकारी थी या नहीं। भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के पदाधिकारी विवि के छात्रों के साथ शाम को कलेक्टर के पास पहुंचे। संगठन के सचिन रजक, अनुज प्रताप सिंह, दीपेश मिश्रा, लवदीप सिंह ने कहा, परीक्षा में भाजपा से जुड़ा सवाल पूछा जाना चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है। उन्होंने कहा, उचित कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन किया जाएगा।

मामले को तुरंत संज्ञान में लिया गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से पेपर सेटर को शोकॉज नोटिस दिया जा रहा है। उसे ब्लैक लिस्ट करने पर भी विचार किया जा रहा है। सम्बंधित प्रश्न को हटा दिया गया है।
डॉ. कमलेश मिश्रा, कुलसचिव, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय

इस मामले में छात्रों ने शिकायत दी है। इसमें बीएएलएलबी तृतीय सेमेस्टर के पेपर में भाजपा से जुड़ा सवाल पूछा गया है। इस सम्बंध में परीक्षा नियंत्रक को नोटिस दिया गया है। मामले की जांच कराई जा रही है।
नम: शिवाय अरजरिया, संयुक्त कलेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो