scriptनिर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला, अब साल में चार बार अपडेट होगी मतदाता सूची | Election Commission's big decision | Patrika News

निर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला, अब साल में चार बार अपडेट होगी मतदाता सूची

locationजबलपुरPublished: Jul 26, 2022 10:31:05 pm

Submitted by:

Manish garg

पहले साल में एक बार जनवरी में होता था प्रकाशन, आयोग ने नई गाइडलाइन जारी की

Election Commission

Election Commission

जबलपुर

निर्वाचन आयोग अब साल में चार बार फोटो निर्वाचक नामावली तैयार करेगा। अभी तक एक जनवरी को ही इसका प्रकाशन होता था। अब कई तिथियों में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन किया जा सकता है। यह तिथियां एक जनवरी, एक अप्रेल, एक जुलाई और एक अक्टूबर होंगी। आवेदक इन तिथियों में प्रारूप 6 में आवेदन देकर निर्वाचक नामावली में पंजीकृत हो सकेंगे।
इस बीच आयोग ने एक जनवरी 2023 को आर्हता तिथि मानते हुए फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी किया है। कार्यक्रम के अनुसार 4 अगस्त से 24 अक्टूबर तक मतदान केन्द्रों का युक्तियुक्तकरण, मतदाता सूची में मल्टीपल प्रविष्टियों एवं लॉजिकल एरर आदि का निष्कासन तथा 25 अक्टूबर से 7 नवम्बर तक पूरक और ड्राफ्ट रोल तैयार करने की कार्यवाही की जाएगी।
आयोग के कार्यक्रम के अनुसार विशेष पुनरीक्षण के लिए प्रारूप फोटो निर्वाचक नामावली का प्रकाशन 9 नवम्बर को मतदान केन्द्रों पर होगा तथा 8 दिसम्बर तक दावे-आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। इस दौरान निर्वाचन नामावली में नए नाम जोड़ने 5, 6, 12 एवं 13 नवम्बर को विशेष कैम्प लगाए जाएंगे। प्राप्त दावे-आपत्तियों का निराकरण 26 दिसम्बर तक किया जाएगा।
– निकाय चुनावों में लोगों ने जताई थी आपत्ति
उधर मध्यप्रदेश में हाल ही में हुए निकाय चुनावों में कई ऐसे लोग थे जिनके नाम मतदाता सूची से कट गए थे। इस पर लोगों ने नाराजगी जताई थी। कुछ ऐसे भी लोग थे उनके परिवार में चार मतदाता है तो दो का नाम एक वार्ड में आ गया तो दो का नाम दूसरे वार्ड में आ गया। इस कारण आयोग की कार्यप्रणाली सवालों में आ गई थी। लोगों की यह भी शिकायत थी कि उन्हें घर पर मतदाता पर्ची नहीं मिली। पहले चरण में हुई गड़बड़ी के बाद दूसरे चरण में निर्वाचन आयोग ने पर्ची वितरण व्यवस्था में सुधार किया था।

ट्रेंडिंग वीडियो