बड़ा फॉल्ट आया, तो पहुंचेंगे अधिकारी, नहीं तो गिरेगी गाज

बड़ा फॉल्ट आया, तो पहुंचेंगे अधिकारी, नहीं तो गिरेगी गाज
Electrical complaint

Sanjay Umrey | Updated: 04 Jul 2019, 07:58:48 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

बारिश के दौरान फॉल्ट जल्द सुधारने बनाया एक्शन प्लान

जबलपुर। बारिश के दौरान आने वाले फॉल्ट के चलते बिजली उपभोक्ताओं को परेशानी न हो, इसके लिए एक्शन प्लान बनाया गया है। किस शिकायत पर किस स्तर के अधिकारी और कर्मचारी जाएंगे, इससे लेकर शिकायतों के निराकरण तक का वक्त तय किया जा रहा है। शिकायतों की समीक्षा के बाद कोई गड़बड़ी या अधिकारी गैर हाजिर मिलने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ठेके पर कर्मचारी लेने के भी आदेश

बारिश के दौरान फॉल्ट जल्द सुधरे इसके लिए कुछ समय पूर्व ठेके पर प्रशिक्षित कर्मचारी लिए जाने के आदेश जारी किए गए थे। इसके बाद शहर और देहात में कई कर्मचारियों को ठेके पर रखा गया है।

ग्रामीण इलाके भी प्राथमिकता

अमूमन शहरी क्षेत्रों की शिकायतों का निराकरण समय रहते हो जाता है, लेकिन ग्रामीण इलाकों की शिकायतों का समाधान होने में कभी-कभी हफ्तों लग जाते हैं। इस एक्शन प्लान में ग्रामीण इलाकों की शिकायतों को भी प्राथमिकता पर रखने के निर्देश हैं।

सामान्य दिनों में शिकायतें- औसतन 1500 से अधिक प्रतिदिन
बारिश के वक्त शिकायतें- औसतन 3000 से अधिक प्रतिदिन

शिकायतों के आधार पर पहुंचेंगे ये वाहन और संसाधन

फ्यूज कॉल ऑन वाहन- यदि कहीं किसी ट्रांसफार्मर में फ्यूज उडऩे के कारण विद्युत बाधित होने की शिकायत मिलती है, तो यह वाहन तत्काल वहां पहुंचेगा। वाहन में आधुनिक संसाधन, फ्यूज व अन्य चीजे होंगी।
हाइड्रोलिक वाहन- यदि किसी खम्बे या ऊंचे स्थान पर फॉल्ट आने से विद्युत बाधित हुई, तो हाइड्रोलिक वाहन से उस ऊंचाई तक पहुंचकर जल्दी काम किया जा सकेगा।

सीढ़ी वाहन- जिन स्थानों पर बड़े वाहन जाने की जगह नहीं है, वहां सीढ़ी वाले छोटे वाहनों को भेजा जाएगा। जिससे शिकायत तत्काल निराकृत हो सके।
हैक्रॉस मशीन- यदि किसी लाइन पर बड़ा पेड़ गिर गया, या पेड़ के कारण लाइन में बाधा आई, तो उसे काटने के लिए इलेक्ट्रॉनिक हैक्रॉस मशीन का उपयोग किया जाएगा।

 


शिकायतों के आधार पर अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचेंगे। आवश्कतानुसार वाहन और संसाधन ले जाने के निर्देश हैं। अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचते, तो शिकायत की समीक्षा कर उन पर भी कार्रवाई की जाएगी।
- प्रकाश दुबे, चीफ इंजीनियर, जबलपुर सम्भाग

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned