scriptउपाय ऐसा जिसमें शिकायतें भी भुगतान भी | electricity app upay | Patrika News

उपाय ऐसा जिसमें शिकायतें भी भुगतान भी

locationजबलपुरPublished: Jul 12, 2019 07:15:06 pm

Submitted by:

Sanjay Umrey

विद्युत कम्पनी ने उपभोक्ताओं को दिया नया एप

electricity app upay

electricity app upay

जबलपुर। विद्युत सम्बंधी शिकायतें करना हो या बिजली बिल का भुगतान करना हो सभी के लिए एक उपाय आया है। यह उपाय है बिजली कम्पनी की ओर से दिया गया एप। इस एप का नाम उपाय है, यह उपभोक्ताओं के लिए काफी मददगकार साबित हो सकता है।
बिजली की आपूर्ति बाधित हो या कोई शिकायत करना हो, ऐसे में यदि विद्युत कम्पनी के दफ्तरों और कॉल सेंटर के फोन न लगें, तो अब उपभोक्ता सीधे मोबाइल एप पर शिकायत कर सकते हैं। विद्युत कम्पनी की ओर से ‘उपाय’ एप के जरिए उपभोक्ताओं को यह सुविधा दी जा रही है। इस एप पर शिकायत रजिस्टर्ड करते ही कॉल सेंटर से कॉल आएगा और शिकायत वेरीफाई होने के बाद उसका निराकरण किया जाएगा। इतना ही नहीं उपभोक्ता इसके जरिए बिल भुगतान भी कर सकते हैं।
ऐसे करेगा काम
एप में शिकायत करने के लिए उपभोक्ता को बिजली बिल में दर्ज आइवीआरएस या उपभोक्ता आइडी नम्बर सबमिट करना होगा। इसके बाद उपभोक्ता के कनेक्शन के सभी विवरण स्वत: खुल जाएंगे। यदि उपभोक्ता की शिकायत अन्य व्यक्ति या अन्य पते की है तो अन्य व्यक्ति को शिकायत दर्ज कराने के लिए एप में अपने मोबाइल नम्बर को दर्ज करना होगा। साथ ही शिकायत के पते हेतु उपभोक्ता को शहर, क्षेत्र, कॉलोनी एवं मकान नम्बर की जानकारी भरनी होगी। इसके बाद अपनी समस्या या मांग के अनुरूप शिकायत की श्रेणी चुनना होगा। ऐसा करने पर समस्या या मांग दर्ज हो जाएगी एवं एसएमएस से शिकायत दर्ज होने की पुष्टि की जाएगी। शिकायत दर्ज होने के कुछ समय में कम्पनी के कॉल सेंटर से कॉल आएगा। शिकायत वेरीफाई की जाएगी और उसे सम्बंधित बिजली जोन पर फॉरवर्ड कर दिया जाएगा। एप से उपभोक्ता अपनी शिकायत की स्थिति भी जान सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो