script

बिजली बिल पर बड़ी खबर: फरवरी-मार्च के बराबर आएगा अप्रैल महीने का बिजली बिल

locationजबलपुरPublished: Apr 20, 2020 12:30:57 pm

Submitted by:

Lalit kostha

बिजली बिल पर बड़ी खबर: फरवरी-मार्च के बराबर आएगा अप्रैल महीने का बिजली बिल
 

bill.png

बिजली बिल पर बड़ी खबर: फरवरी-मार्च के बराबर आएगा अप्रैल महीने का बिजली बिल

जबलपुर. मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी की ओर से अप्रैल का बिल फरवरी और मार्च की तरह औसत बिल भेजा जाएगा। फरवरी की खपत के आधार पर बिल तैयार किया जाएगा। मई में लॉक डाउन खुलने के बाद नए सिरे से रीडिंग होगी, फिर उपभोक्ताओं को असल बिल भेजा जाएगा। इस बिल को भी दो हिस्सों में बांटा जाएगा, जिससे उपभोक्ताओं पर अधिक बोझ न पड़े।

मीटर रीडिंग होना मुश्किल, मई में भेजा जा सकता है असल बिल

 

Company is giving 5percent discount on paying electricity bills online
IMAGE CREDIT: patrika

मैसेज के जरिए पहुंचा बिल
इस बार सामान्य विद्युत उपभोक्ताओं को बिल का वितरण नहीं किया गया। उपभोक्ताओं के विद्युत बिल वितरण कम्पनी की वेबसाइट पर जारी किए गए, वहीं दर्ज मोबाइल नम्बर पर मैसेज भेजकर उन्हें विद्युत बिल की राशि बताई गई। उपभोक्ता अपना बिल देखकर ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। उपभोक्ता क्रमांक के आधार पर उपभोक्ता अपना बिल कम्पनी की साइट पर भी देख सकते हैं।

ऑनलाइन भेजे बिल
उद्योग, धंधों, व्यवसाइयों और बड़े प्रतिष्ठानों के उपभोक्ताओं के मोबाइल नम्बर कम्पनी के पास दर्ज हैं। इन्हें मार्च का बिल ऑनलाइन भेजा गया था। इसी प्रकार अप्रैल का बिजली बिल भी भेजा जाएगा।

 

मई में मिलेगा असल बिल
राज्य शासन की ओर से शुरू की गई इंदिरा गृह ज्योति योजना के अंतर्गत आने वाले उपभोक्ताओं को सौ यूनिट का बिजली बिल सौ रुपए ही दिया जाएगा। मार्च और अप्रैल में भी यह बिल सामान्य होगा। अप्रैल के बिल में मार्च के बिल का कुछ अंश जोड़ा जाना था, लेकिन रीडिंग न होने के कारण अब मई के बिल में यह जोड़ा जा सकता है।

मार्च में ऐवरेज बिल जारी किया गया। फरवरी बिल के अनुसार यह बिल था। रीडिंग की जानी थी, लेकिन लॉक डाउन के चलते सम्भव नहीं हुआ, इसलिए अप्रैल का बिल भी उक्त दो माह के बिल के आधार पर ही जारी किया जाएगा।
– आईके त्रिपाठी, अधीक्षण अभियंता, सिटी सर्किल

ट्रेंडिंग वीडियो