scriptभरपूर बिजली – रोशन रहेंंगे त्यौहार, सिंचाई के लिए भी मिलेगी खूब बिजली, ऐसे की व्यवस्था | Electricity bill - power tariff of mp , power cut plan of mp | Patrika News

भरपूर बिजली – रोशन रहेंंगे त्यौहार, सिंचाई के लिए भी मिलेगी खूब बिजली, ऐसे की व्यवस्था

locationजबलपुरPublished: Sep 26, 2018 08:56:15 am

Submitted by:

deepak deewan

सिंचाई के लिए भी मिलेगी खूब बिजली

power tariff of mp ,

power tariff of mp ,

जबलपुर. जल्द ही त्यौहारों की सीजन शुरु होनेवाला है। अच्छी बात यह है कि इस बार सभी त्यौहार रोशन रहेंंगे , इस दौरान भरपूर बिजली मिलेगी। इतना ही नहीं त्योहारों के साथ गांवों में किसानों को सिंचाई के लिए भी खूब बिजली मिलेगी। इसके लिए बिजली विभाग ने विशेष व्यवस्थाएं की हैं। रबी सीजन में बिजली की मांग साढ़े 13 हजार मेगावाट तक पहुंच सकती है। मुख्यमंत्री अस्थाई पम्प योजना के तहत प्रत्येक आवेदक को जल्द से जल्द पम्प मुहैया कराने के निर्देश हैं। यदि उपभोक्ता स्वयं के वाहन से ट्रांसफॉर्मर ले जाते हैं तो उन्हें इसका किराया भी दिया जाएगा। किसान टोल फ्री नम्बर 1912 पर समस्याएं बता सकते हैं।
6 लाख पम्पों को पौने सात लाख ट्रांसफॉर्मर से होगी सप्लाई
त्योहारों के साथ रबी सीजन के मद्देनजर तीनों विद्युत वितरण कम्पनियां निर्बाध बिजली आूपर्ति सुनिश्चित करेंगी। राज्य में 26 लाख कृषि पम्पों के लिए छह लाख 75 हजार 301 ट्रांसफॉर्मर से सप्लाई की जा रही है। यह जानकारी मंगलवार को एमपी पावर मैनेजमेंट कम्पनी के प्रबंध संचालक और तीनों विद्युत वितरण कम्पनियों के अध्यक्ष संजय कुमार शुक्ल ने कहीं।

प्रदेश भर में कृषि कार्य के लिए 10 घंटे होगी बिजली आपूर्ति
उन्होंने बताया, रबी सीजन में बिजली की मांग साढ़े 13 हजार मेगावाट तक पहुंच सकती है। निर्बाध आपूर्ति के लिए अस्थाई ट्रांसफॉर्मर स्टोर रूम बनाए गए हैं। लोड बढने या घटने के समय ट्रांसफॉर्मर में खराबी आने पर तत्काल बदला जाएगा।

ट्रांसफार्मर ले जाने पर मिलेगा किराया
शुक्ल ने बताया, मुख्यमंत्री अस्थाई पम्प योजना के तहत प्रत्येक आवेदक को जल्द से जल्द पम्प मुहैया कराने के निर्देश हैं। यदि उपभोक्ता स्वयं के वाहन से ट्रांसफॉर्मर ले जाते हैं तो उन्हें इसका किराया भी दिया जाएगा। किसान टोल फ्री नम्बर 1912 पर समस्याएं बता सकते हैं।

यह है स्थिति
विद्युत वितरण कम्पनी कुल पम्प ट्रांसफॉर्मर
पूर्व क्षेत्र 08.97 लाख 1 लाख 92 हजार 795
मध्य क्षेत्र 05.31 लाख 02 लाख 53 हजार 691
पश्चिम क्षेत्र 11.54 लाख 02 लाख 28 हजार 815

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो