scriptस्पॉट बिलिंग के तुरंत बाद अब जमा कर सकेंगे बिजली बिल | Electricity bill will now be able to deposit after spot billing | Patrika News

स्पॉट बिलिंग के तुरंत बाद अब जमा कर सकेंगे बिजली बिल

locationजबलपुरPublished: Apr 17, 2018 01:44:18 am

Submitted by:

reetesh pyasi

ऑटो डाटा ट्रांसफर की तकनीक पूरी, उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

saharanpur

bijli

शहर के 3.10 लाख उपभोक्ताओं को 10 महीने से हो रही परेशानी मई महीने में जारी होने वाले बिल के साथ दूर हो जाएगी। स्पॉट बिलिंग होते ही उपभोक्ता बिल जमा कर सकेंगे।

जबलपुर। पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी और बिलिंग करने वाली फेडको कम्पनी ने ऑटो डाटा ट्रांसफर की तकनीक अपनाई है। अभी बिल जमा करने के लिए पांच से छह दिन इंतजार करना पड़ता है, तब जाकर बिल कम्पनी के सॉफ्टवेयर में अपलोड होता है। लेकिन अब स्पॉट बिलिंग होते ही उपभोक्ता बिल जमा कर सकेंगे।

28 जनवरी को प्रमुख सचिव ऊर्जा ने निर्देश दिए थे

प्रमुख सचिव ऊर्जा आइसीपी केशरी ने 28 जनवरी को शक्तिभवन में आयोजित सिटी सर्किल की बैठक में उपभोक्ताओं की परेशानी दूर करने के निर्देश दिए थे। इसके लिए 31 मार्च की समय सीमा तय की थी, लेकिन अधिकारियों की सुस्त चाल से उपभोक्ताओं को अप्रैल में भी परेशानी हुई। फेडको ने डाटा ट्रांसफर सम्बंधी सॉफ्टवेयर तैयार कर टेस्टिंग भी कर लिया, लेकिन पूर्व क्षेत्र कम्पनी इसे अपने सॉफ्टवेयर से नहीं जोड़ सकी थी।

इस तरह काम करेगा
पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी से फीडरवार उपभोक्ताओं का ब्योरा हर महीने एक निश्चित तारीख पर फेडको को ट्रांसफर हो जाएगा।
फेडको कम्पनी जैसे ही सम्बंधित उपभोक्ता के यहां स्पॉट बिलिंग करेगी, उसका ब्यौरा बिजली कम्पनी के सॉफ्टवेयर में अपलोड हो जाएगा।
इसके बाद प्रक्रिया पूरी होते ही उपभोक्ता बिल जमा कर सकेंगे।
यह है स्थिति
शहर में बिजली उपभोक्ता 3.10 लाख
एक फीडर में औसतन उपभोक्ता 3 हजार
कुल फीडरों कीसंख्या 98 स्पॉट बिलिंग के बाद बिल शो होने में लगता है समय 5-6 दिन

अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा
स्पॉट बिलिंग के बाद अब उपभोक्ताओं को बिल जमा करने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए जरूरी तकनीकी परीक्षण कर लिया गया है। अब फीडरवार परीक्षण कर रिस्पांस देखा जा रहा है।
विपिन धगट, चीफ सीएस-एंड-ए, पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो