scriptबिजली से जुड़ी सबसे बड़ी खबर, इस बार गर्मी में नहीं होगी बत्ती गुल | electricity MPSEB big news in madhya pradesh | Patrika News

बिजली से जुड़ी सबसे बड़ी खबर, इस बार गर्मी में नहीं होगी बत्ती गुल

locationजबलपुरPublished: Dec 25, 2019 05:23:11 pm

Submitted by:

Lalit kostha

बिजली से जुड़ी सबसे बड़ी खबर, इस बार नहीं गर्मी में नहीं होगी बत्ती गुल

mpeb01.png

electricity MPSEB big news in madhya pradesh

जबलपुर. बारिश थमने के दो महीने बाद बरगी बांध का जलस्तर कम होने के बाद भी लगातार बिजली का उत्पादन हो रहा है। इसका कारण है रबी सीजन में बिजली की मांग। वर्तमान में प्रदेश में बिजली की अधिकतम मांग 11,600 मेगावॉट से अधिक है। इसलिए ताप विद्युतगृहों के साथ जल विद्युतगृहों से भी सप्लाई हो रही है। जानकारी के अनुसार प्रतिदिन 8-10 घंटे टरबाइन से बिजली उत्पादन हो रहा है। ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि इस बार गर्मी में लोगों को बत्ती गुल से सामना नहीं करना पड़ेगा।

अब भी लबालब है बरगी डैम, लगातार हो रहा बिजली उत्पादन

electricity_bill_4235994_835x547-m.jpg

मांग बढऩे पर होता है उत्पादन-
रबी सीजन में बिजली की मांग लगातार बढ़ रही है। बारिश थमने के दो माह बाद जल स्तर में 52 सेंटीमीटर की कमी आई है। इसलिए बिजली का उत्पादन हो रहा है। यहां बनने वाली बिजली लखनादौन और जबलपुर फीडर को आवंटित की जाती है।

बांध में पर्याप्त पानी-
बारिश के सीजन में दोनों यूनिट से बिजली उत्पादन होता है। वर्ष 2018 में बारिश शुरू होते ही दोनों टरबाइन चालू कर दिए गए थे। इसके बाद से लगातार विद्युत उत्पादन होता रहा। वर्ष 2019 में भी लगातार टरबाइन के जरिए बिजली उत्पादन किया गया। जानकारों की मानें इस बार भी पूरे वित्तीय वर्ष बिजली का उत्पादन होगा।

प्रदेश में बिजली की मांग
11600 मेगावॉट अधिकतम
9000 मेगावॉट न्यूनतम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो