scriptElectricity नए टैरिफ का नहीं पहुंचा बिल, एक माह में दो टैरिफ होंगे लागू | Electricity New tariff bill not arrived, | Patrika News

Electricity नए टैरिफ का नहीं पहुंचा बिल, एक माह में दो टैरिफ होंगे लागू

locationजबलपुरPublished: Sep 15, 2019 07:41:25 pm

Submitted by:

virendra rajak

उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ी, बिजली कपनी भी जोड़ घटाने में जुटी

43 lakh units of electricity will be saved

इंदिरा गृह ज्योति योजना 100 यूनिट तक की खपत वाले परिवारों को मिलेगा सिर्फ 100 रुपए का बिल। उपभोक्ता योजना का लाभ लेने के लिए बिजली का अपव्यय नहीं करेंगे। इससे अकेले उज्जैन जिले में 43 लाख यूनिट बिजली बच जाएगी। उपभोक्ताओं को लाभ होगा।

जबलपुर. शहरी और ग्रामीण उपभोक्ताओं को अगस्त माह के बिजली बिल का भुगतान दो टैरिफ के आधार पर करना है। इसके लिए पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के सिटी सर्किल ने नियत तिथी पर उपभोक्ताओं को बिल देने का दावा किया था, लेकिन आलम यह है कि अब तक उपभोक्ताओं को बिल नहीं मिल पाया। जिससे उनकी परेशानी बढ़ रही है। हालांकि इस बार यह दावा किया गया है कि बिल केवल तीस दिनों का ही आएगा। लेकिन उपभोक्ता इसके बाद भी असमंजस की स्थिति में है।

नए टैरिफ में फिक्स चार्ज

फिक्स चार्ज- शहर- ग्रामीण
50 यूनिट तक- 60 रुपए- 45 रुपए (प्रति कनेक्शन)
51 से 150 यूनिट- 100 रुपए- 80 रुपए (प्रति कनेक्शन)
151 से 300 यूनिट- 23 रुपए- 20 रुपए (प्रति 0.1 किलोवॉट)
300 यूनिट से अधिक- 25 रुपए- 23 रुपए (प्रति 0.1 किलोवॉट)
केस- 01
स्थान- मदन महल

मामला- मदन महल निवासी एमपी गुप्ता के यहां प्रत्येक माह की सात से आठ तारीख को बिल पहुंच जाता था। इस बार उनका बिल 14 सितंबर को पहुंचा।

केस- 02
स्थान- कांचघर
मामला- कांचघर निवासी सतीश कुमार के यहां छह तारीख को बिल पहुंच जाता था। इस बार अब तक उनके यहां बिल नहीं पहुंचा।

ऐसा होगा बिल

अगस्त के पहले 16 दिन का बिल पुराने टैरिफ के अनुसार आएगा, जबकि शेष 14 दिन की बिलिंग नए टैरिफ के अनुसार होगी। सितंबर से नए टैरिफ के अनुसार उपभोक्ताओं को बिल का भुगतान करना होगा। जानकारों की मानें तो दो दो टैरिफ के गुणा-भाग के चलते यह देरी हो रही है। बिजली कम्पनी के अनुसार नया टैरिफ 17 अगस्त से लागू हो गया है। बताया गया कि नियामक आयोग ने इस वित्तीय वर्ष में पांच से सात प्रतिशत का स्लैब बढ़ाया है।

पहले बढ़ जाता था स्लेब

जानकारी के अनुसार अभी तक अधिक दिनों में रीडिंग होने पर बिल का स्लैब बदल जाता था, इससे उपभोक्ता को बढ़ेे हुए स्लैब के अनुसार बिल का भुगतान करना पड़ता था। अब निर्धारित दिनों के आधार पर स्लैब का निर्धारण होगा। पुराने टैरिफ में 50 यूनिट से 100 यूनिट का स्लैब था। नए टैरिफ में 51 से 100 यूनिट का स्लैब होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो