scriptBreaking…बढ़ेगा बिजली का बिल,पर ऐसा किया तो मिल सकती है राहत | Electricity will blow, prepaid meter will reduce the current bill | Patrika News

Breaking…बढ़ेगा बिजली का बिल,पर ऐसा किया तो मिल सकती है राहत

locationजबलपुरPublished: May 04, 2019 11:30:58 am

Submitted by:

virendra rajak

बिजली देगी झटका, प्रीपेड मीटर कम करेगा बिल का करंट

Electricity bill for 12 thousand consumers will not be half

Electricity bill for 12 thousand consumers will not be half

जबलपुर, लोकसभा चुनाव अपने अंतिम दौर में है, इस माह के आखिरी हफ्ते में परिणाम आएंगें, इसके बाद बिजली का बिल जोरदार करंट मार सकता है। एेसा माना जा रहा है कि दो साल बाद अब टैरिफ में बदलाव आ सकते हैं। बदलाव भी एेसे, जो उपभोक्ताओं को अधिक बिल की मार झेलने मजबूर कर सकें। हालांकि इन सब के बीच यह भी है कि उपभोक्ता इस करंट को प्रीपेड मीटरों के जरिए कम कर सकते हैं। क्योंकि इस बार भी नई टैरिफ याचिका में प्रीपेड मीटर का प्रावधन रखा गया है, जो राहतभरा साबित होगा।
पांच से आठ प्रतिशत हो सकती है बढ़ोत्तरी
मई २०१८ में नया टैरिफ बिल लागू हुआ था। नियमानुसार वित्तीय वर्ष २०१९ के लिए नया टैरिफ दिसंबर में तैयार कर पेश कर दिया जाना चाहिए था। चुनाव के चलते बिजली कम्पनियों ने इसे टाला और फिर आचार संहिता लग गई। यही कारण था कि इसे पेश नहीं किया जा सका। हालांकि इसके नए स्वरूप को तैयार कर लिया गया है। एेसा माना जा रहा है कि नए टैरिफ में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए जहां दो से पांच प्रतिशत वहीं बिजली का कमर्शिलय उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं पर पांच से आठ प्रतिशत तक का बोझ बढ़ सकता है।
वर्तमान में यूनिट के आधार पर स्लैब और चार्ज
यूनिट – राशि प्रति यूनिट रुपए – फिक्स चार्ज
00 से 30 – 3.10 -00
00 से 50 – 3.85 – 50 रुपए शहर, 35 रुपए ग्रामीण प्रति कनेक्शन
51 से 100 – 4.70 – 90 रुपए शहर, 65 रुपए ग्रामीण प्रति कनेक्शन
101 से 300 – 6.00 – 20 रुपए शहर, 17 रुपए ग्रामीण प्रति 100 वॉट
(पहले फिक्स चार्ज आधा किलोवाट पर 100 रुपए शहरी और 85 रुपए ग्रामीण था)
300 यूनिट से अधिक – 6.30-22 रुपए शहर, 21 रुपए ग्रामीण प्रति 100 वॉट
(पहले फिक्स चार्ज आधा किलोवाट पर 110 रुपए शहरी और 105 रुपए ग्रामीण में था)
तो प्रीपेड मीटर कम करेगा बिजली बिल
प्री-पेड मीटर लगवाने वाले उपभोक्ताओं को पहले पांच पैसे प्रति यूनिट प्रोत्साहन छूट दी जाएगी। वहीं २५ पैसे प्रति यूनिट सब्सिडी भी दी जाएगी। याने उपभोक्ता को प्रतियूनिट ३० पैसे का फायदा होगा। प्री-पेड विद्युत मीटर प्री-पेड मोबाइल की तरह काम करेगा। अकाउंट में जितने रुपए होंगे, उस टैरिफ प्लान के तहत उतनी बिजली उपभोक्ता उपयोग कर सकेगा। आवश्यकता नहीं होने पर इसे बंद भी किया सकता है और दोबारा शुरू करने की भी सुविधा प्रीपेड मीटर में होगी। प्री पेड मीटर की कीमत आठ से नौ हजार रुपए के बीच है, एेसे में उपभोक्ताओं को प्रीपेड मीटर लगवाने के लिए थोड़ा ज्यादा रुपया खर्च करना पड़ सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो