script

ग्लोबल वार्मिंग: पर्यावरण में सुधार के लिए वर्ल्ड बैंक ने इन राज्यों में बढ़ाए कदम, नए प्रोजेक्ट शुरू

locationजबलपुरPublished: May 26, 2019 06:32:30 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

ग्रीन इंडिया मिशन की तर्ज पर ईको सिस्टम सुधारने के लिए होगा प्रयोग

 environment

environment

जबलपुर। ग्लोबल वार्मिंग के दौर में ईको सिस्टम सुधारने की कवायद की जा रही है। वैज्ञानिक गांवों में जाएंगे और ग्रामीणों के साथ तालमेल बिठाकर नए प्रयोग करेंगे। ऐसे प्रयोगों से पर्यावरण में सुधार होगा और स्थानीय नागरिकों के आजीविका के नए संसाधन बनेंगे। ईको सिस्टम के लिए वल्ड बैंक ने बजट दिया है। मप्र छत्तीसगढ़ के 72 गांवों का चयन किया गया है।

चयनित गांवों में पहुंचा वैज्ञानिकों का दल
ऊष्ण कटिबंधीय वन अनुसंधान संस्थान (टीएफआरआइ) के वैज्ञानिकों की टीम ने चयनित गांवों में कार्य शुरू कर दिया है। पांच साल में हुए प्रयोगों के परिणाम की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। वल्र्ड बैंक ने ग्रीन इंडिया मिशन की तर्ज पर इको सिस्टम एन्वायरमेंट प्रोजेक्ट (इएसआइपी) शुरू किया है। वन विभाग और इंडियन फारेस्ट्री ऑफ रिसर्च एंड एजुकेशन देहरादून (आइसीएफआरइ) के माध्यम से कार्य किए जा रहे हैं।
गांवों में सर्वे और बैठकें शुरू
आइसीएफआरइ की गाइडलाइन के अनुसार टीएफआरआइ के वैज्ञानिकों ने गांवों में सर्वे और सरपंचों के साथ बैठकें शुरू कर दी हैं। वल्र्ड बैंक ने इस प्रोजेक्ट में 30 करोड़ रुपए दिए हैं। मप्र के तीन वन मंडल एवं छत्तीसगढ़ के चार वनमंडलों में गांवों का चयन किया गया है। मप्र में 33 गांवों का चयन हुआ और ग्रामीणों को नए-नए प्रयोग अपनाने के लिए तैयार किया जा रहा है। ग्रामीणों की सहमित के अनुसार प्रोजेक्ट के कार्य किए जाएंगे।
कार्बन अवशोषण पर होगा कार्य
वैज्ञानिकों के अनुसार चयनित गांवों में अधिक से अधिक कार्बन अवशोषण के लिए चयनित प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे। जिन पौधों की वृद्धि दर अधिक होती है, उन पौधों की भूमिका कार्बन यानि प्रदूषण सोखकर पर्यावरण को बेहतर बनाने में ज्यादा होती है। इसी प्रकार जल स्तर बेहतर बनाने के लिए सिंचाई में कम पानी का प्रयोग और कृषि वानिकी, फायदे की खेती के तरीके बताए जाएंगे। ग्रामीणों को वैज्ञानिक तरीके बताकर कार्य कराए जाएंगे ताकि पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार के साथ वन, प्राकृतिक जलस्रोत पर उनकी निर्भरता कम हो और हरियाली से पर्यावरण शुद्ध हो जाए।
दोनों राज्यों के लिए बनायी टीम
टीएफआरआइ ने मप्र और छत्तीसगढ़ के गांवों में कार्य करने के लिए वैज्ञानिकों की टीम बना दी है। गांवों की जलवायु की अनुसार वैज्ञानिक प्रयोगों का निर्धारण किया जा रहा है। ग्रामीणों के आजीविका के स्रोत और वहां के प्राकृतिक संसाधनों की पड़ताल की जा रही है।
वल्र्ड बैंक के इएसआइपी प्रोजेक्ट के अंतर्गत मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के 72 गांवों में कार्य शुरू किए गए हैं। ग्रामीणों के साथ वैज्ञानिक प्रयोग कर ईको सिस्टम सुधारने की रिसर्च की जाएगी।
डॉ. आरएस रावत, प्रभारी, बॉयोडायवर्सिटी एवं क्लाइमेट चेंज डिवीजन, आइसीएफआरइ देहरादुन

ट्रेंडिंग वीडियो