script

सागर ऑटोटेक पर ईओडब्ल्यू का छापा, वाहनों की बिक्री रसीद में गड़बड़ी से परिवहन विभाग को लगाई चपत

locationजबलपुरPublished: Jul 19, 2019 11:46:29 am

Submitted by:

santosh singh

टैक्स चोरी के मामले में परिवहन और जीएसटी विभाग के साथ ईओडब्लू की संयुक्त कार्रवाईएजेंसी संचालक ग्राहक और परिवहन विभाग को देता था अलग-अलग इनवॉइस

सागर ऑटोटेक पर ईओडब्ल्यू का छापा

सागर ऑटोटेक पर ईओडब्ल्यू का छापा

जबलपुर. आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (ईओडब्ल्यू) ने गुरुवार को अंधमूक बाइपास स्थित सागर ऑटोटेक प्रा. लि. पर जीएसीटी और परिवहन विभाग के साथ छापा मारा। कंपनी के खिलाफ मिली तीन शिकायतों की जांच में सामने आया कि एजेंसी संचालक ने 2018 से अब तक 100 से अधिक लोगों को महंगे वाहन बेचे, लेकिन परिवहन विभाग को कम कीमत दर्शाते हुए इनवॉइस (बिक्री रसीद) भेजा गया। इससे परिवहन विभाग को नौ प्रतिशत की दर से मिलने वाले मोटरयान कर की क्षति हुई।
11 घंटे चली ईओडब्ल्यू की जांच
ईओडब्ल्यू ने मामले में धारा 420, 467, 468 का प्रकरण दर्ज किया है। ईओडब्ल्यू डीएसपी राज्यवर्धन सिंह माहेश्वरी, निरीक्षक स्वर्णजीत सिंह धामी सहित अन्य की टीम ने गुरुवार सुबह 9 बजे छापा मारा।

100 से अधिक लोगों को महंगे वाहन बेचे
IMAGE CREDIT: patrika

जीएसटी से बचने के लिए फर्जी दस्तावेजों का उपयोग

टीम ने वाहन बिक्री और परिवहन विभाग में कराए गए रजिस्ट्रेशन सम्बंधी दस्तावेजों की जांच की। इस दौरान पता चला कि एजेंसी संचालक ने जीएसटी से बचने के लिए फर्जी दस्तावेजों का उपयोग किया था। छापे की कार्रवाई रात तक चलती रही।
शिकायत-एक
एजेंसी ने शहडोल के शुभम अरोरा को 36.34 लाख की गाड़ी बेची। परिवहन विभाग को 27 लाख रुपए का बिक्री इनवॉइस भेजकर मोटरयान कर में 84 हजार रुपए की क्षति पहुंचाई।
शिकायत-दो
एजेंसी ने गोटेगांव के राहुल राज जैन को 12.30 लाख की गाड़ी बेची। परिवहन विभाग को 8 लाख 31 हजार 612 रुपए की बिक्री रसीद भेजकर 31,355 रुपए की क्षति पहुंचाई।
शिकायत-तीन
गढ़ा निवासी रोहित तिवारी को 34 लाख 49 हजार 501 रुपए की गाड़ी बेची। एजेंसी ने इनवॉइस में कम कीमत दर्शाते हुए परिवहन विभाग को 36 हजार की क्षति पहुंचाई।

100 महंगे वाहन बेचे
2017 से एजेंसी चला रहे प्रतीक जैन ने 2018 से 2019 के बीच लगभग 100 महंगे वाहन बेचे हैं। अधिकतर में ग्राहक और परिवहन विभाग को अलग-अलग इनवॉइस पेश कर मोटरयान कर की चोरी की गई है।
देवेंद्र सिंह राजपूत, एसपी, ईओडब्ल्यू

ट्रेंडिंग वीडियो