EXAM TIPS : बोर्ड एग्जाम का शेड्यूल जारी होते ही स्टडी पर बढ़ा फोकस, ऐसे करें तैयारी

EXAM TIPS : बोर्ड एग्जाम का शेड्यूल जारी होते ही स्टडी पर बढ़ा फोकस, ऐसे करें तैयारी

By: abhishek dixit

Published: 03 Jan 2020, 01:21 PM IST

जबलपुर. क्रिसमस और नए साल का जश्न खत्म हो चुका है, वहीं विंटर वेकेशन भी खत्म हो गए हैं। सेलिब्रेशन और रिलेक्स के बाद अब स्टूडेंट्स की स्टडी फिर से ट्रैक पर आ चुकी है। बोर्ड एग्जाम का शेड्यूल जारी होने के बाद अब स्टूडेंट्स ने अपना शेड्यूल भी बना लिया है। इसके चलते जहां उन्होंने डेढ़ महीने में सक्सेसफुल स्टडी का गोल सेट किया है, वहीं खुद को अलग-अलग स्तर पर आंकने की तैयारी भी कर चुके हैं। सीबीएसई के एग्जाम जहां 15 फरवरी से शुरू होंगे, वहीं एमपी बोर्ड के एग्जाम मार्च में स्टार्ट होंगे।

मॉम्स का भी बदला रूटीन
बच्चों के साथ-साथ मॉम्स की स्टडी ऑन हो जाती है। ऐसे में बच्चों ने जहां एग्जाम के करीब आते ही अपना रूटीन चेंज किया है, उसके साथ मॉम्स का रूटीन भी चेंज हो चुका है। सिटी मॉम्स का कहना है कि बच्चों को स्टडी के लिए खुद भी अप टू डेट रहना पड़ता है। बच्चों को पढ़ाते वक्त यह पता होना चाहिए, कि सब्जेक्ट में किस तरह के क्वेश्चन है।

प्री-बोर्ड में दिखाना होगा गुड परफॉर्मेंस
सिटी स्टूडेंट्स का कहना है कि प्री-बोर्ड एग्जाम में ही स्टूडेंट्स को अच्छी परफॉर्मेंस देने की वे कोशिश करेंगे, क्योंकि सब्जेक्ट का सलेक्शन उनके बोर्ड रिजल्ट के आधार पर ही होगा। ऐसे में प्री-बोर्ड के लिए भी तरह-तरह के ट्रिक्स और टिप्स को फॉलो कर रहे हैं, ताकि गुड परफॉर्मेंस के चलते उनका रिजल्ट भी अच्छा हो सके।

इस तरह बनाया है शेड्यूल
- अर्ली मॉर्निंग अर्ली स्लीप
- 4 टू 6 ऑवर्स स्टडी
- टफ पॉइंट्स को नोट आउट करना
- डाउट्स को क्लीयर करना
- टीचर्स ट्रिक्स फॉलो करना
- यू-ट्यूब और लर्निंग एप्स की ले रहे मदद

abhishek dixit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned