script#Examination : PSC main और B.Ed exam एक साथ, मुश्किल में फंसे अभ्यर्थी | #Examination: PSC main and B.Ed exam together, candidates in trouble | Patrika News
जबलपुर

#Examination : PSC main और B.Ed exam एक साथ, मुश्किल में फंसे अभ्यर्थी

#Examination : PSC main और B.Ed exam एक साथ, मुश्किल में फंसे अभ्यर्थी
 

जबलपुरJan 05, 2024 / 02:10 pm

Lalit kostha

PSC EXAM

PSC EXAM

जबलपुर. रानी दुर्गावती विवि से बीएड करने वाले छात्र पशोपेश में फंस गए हैं। मप्र लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षा की तिथियों 8 से 13 जनवरी के बीच ही रानी दुर्गावती विवि ने बीएड परीक्षा की तिथियां निर्धारित की हैं। दोनों ही परीक्षाएं उनके कॅरियर से जुड़ी होने के कारण महत्वपूर्ण हैं। ऐसे में छात्रों के सामने किसी एक परीक्षा को छोडऩे का संकट खड़ा हो गया है। उल्लेखनीय है कि बीएड की परीक्षा का टाइम टेबिल जहां रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय द्वारा जारी किया गया है तो वहीं मप्र लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया है। बड़ी संख्या में दोनों ही परीक्षाओं में छात्र शामिल हो रहे हैं।

मप्र लोक सेवा आयोग ने मुख्य परीक्षा के लिए सारिणी घोषित की

ये है तिथियां
रानी दुर्गावती विवि ने 8 से 19 जनवरी की विषयवार परीक्षा तिथि निर्धारित की

पीएससी मुख्य परीक्षा
8-13 जनवरी

बीएड परीक्षा
8, 10, 12, 16, 18 व 19 जनवरी

 

8 से शुरू हो रही दोनों परीक्षाएं
रादुविवि द्वारा सीबीएसएस बेस्ड बीएड की परीक्षाएं 8 जनवरी से शुरू हो रही हैं, जो 19 जनवरी तक चलेंगी। परीक्षा का समय सुबह 12.30 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक निर्धारित किया गया है। विषय पेपर के अनुसार 8 जनवरी, 10 जनवरी, 12 जनवरी, 16 जनवरी, 18 जनवरी एवं 19 जनवरी को परीक्षा सम्पन्न होगी। वहीं दूसरी और राज्य सेवा मुख्य परीक्षा-2022 की परीक्षा की तिथि भी 8 जनवरी से 13 जनवरी तक तय की गई है। उक्त परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे की पाली में होगीं।

जिले से बाहर भी मिले परीक्षा केंद्र
पीएससी परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों को सेंटर जिले से बाहर भी मिले हैं, इससे भी छात्र परेशान हैं। छात्र और परिजन दुविधा में हैं कि परीक्षा तिथियों में संशोधन के लिए कहां पक्ष रखें। अब सभी को विवि प्रशासन से ही आस है।

 

छात्रों का कहना है
सुदेश झारिया ने कहा कि दोनों ही परीक्षाओं की तिथि एक ही समय पर तय कर दी गई हैं। विभागों द्वारा भी सामंजस्य नहीं रखा गया जिसके कारण ऐसे छात्र परेशानी में फंस गए हैं।
राहुल त्रिपाठी ने कहा कि दोनों ही परीक्षाओं में उन्हें शामिल होना है। एक तिथि पर परीक्षाएं होने के कारण इसमें से एक परीक्षा को उन्हें छोडऩा पड़ेगा।

इनका कहना है
परीक्षा का टाइम टेबल कमेटी द्वारा तय किया जाता है। छात्रों द्वारा भी इस समस्या को लेकर अवगत नहीं कराया गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन एग्जाम कमेटी के समक्ष रखा जाएगा।

डॉ. रश्मि टंडन, एग्जाम कंट्रोलर रादुविवि

Hindi News/ Jabalpur / #Examination : PSC main और B.Ed exam एक साथ, मुश्किल में फंसे अभ्यर्थी

ट्रेंडिंग वीडियो