scriptअतिथि शिक्षकों के भरोसें स्कूलों में परीक्षाएं | Examinations in the schools of guest teachers | Patrika News

अतिथि शिक्षकों के भरोसें स्कूलों में परीक्षाएं

locationजबलपुरPublished: Feb 27, 2019 10:23:22 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

चुनावी प्रशिक्षण के चलते बिगड़ी स्थिति, एक साथ परीक्षाओं के साथ प्रशिक्षण में भी कर दी गई तैनाती

Examinations in the schools of guest teachers

Examinations in the schools of guest teachers

जबलपुर।

इस बार समय से पहले हो रही परीक्षाओं में चुनावी प्रशिक्षण ने भी खलल पैदा कर दिया है। स्कूलों में एक तरफ एक दिन बाद परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं तो वहीं दूसरी और उन्हें परीक्षा के एक दिन पहले चुनावी प्रशिक्षण में झौंक दिया गया है। स्कूलों के सामने मुश्किलें खड़ी हो गई हैं कि वे परीक्षाएं कराएं कि शिक्षकों को चुनावी प्रशिक्षण में भेजें। हालात यह है कि चुनावी प्रशिक्षण में न पहुंचने पर सस्पेंड होने के डर से स्कूलों में परीक्षाओं की कमान अतिथि शिक्षकों के भरोसे डाली जा रही है। जिले के कई स्कूलो में कुछ एेसी ही स्थिति निर्मित हो रही है। प्राचार्य से लेकर शिक्षक भी हैरान है।

इस तरह फंसा पेच

परीक्षाओं में इस तरह का पेच फंस गया है। एकतरफ प्राइमरी और मिडिल स्कूलों की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो रही हैं। दूसरी और चुनावी प्रशिक्षण भी 28 फरवरी से शुरू हो रहा है जो कि 8 मार्च तक चलेगा। इस बीच माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी 1 मार्च से शुरू होने जा रही हैं। जबकि 9वीं एवं 11वीं की परीक्षाएं स्कूलों में पहले से चल रही हैं। एक साथ कई परीक्षाओं के बीच चुनावी प्रशिक्षण के भी आदेश जारी कर दिए गए हैं। एेसे में स्कूलों के शिक्षक विहीन होने की स्थिति निर्मित हो गई है।

कैसे कराएं परीक्षाएं

परीक्षाएं कैसे कराएं की स्थिति बन गई है। सबसे ज्यादा बुरी स्थिति शहर से दूर स्थित स्कूलों के सामने खड़ी है। प्रशिक्षण स्थल शहरी क्षेत्र मे बनाए गए हैं। जबकि प्राइमरी, मिडिल स्कूल की परीक्षाएं दोपहर 2.30 बजे तक चलेंगी। इसी तरह बोर्ड परीक्षाएं भी सुबह और दोपहर की पाली में होंगी। प्रशिक्षण अनिवार्य होने के चलते परीक्षाओं का जिम्मा अतिथि शिक्षकों के हवाले करना होगा।

केस-1

प्राइमरी स्कूल महराजपुर में 400 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। स्कूल में 7 शिक्षक तैनात हैं जिसमें से 5 शिक्षकों को चुनावी कार्य में लगा दिया गया है। जबकि 1 शिक्षक अवकाश पर है। एेसे में परीक्षाएं कराने में संकट खड़ा है।

केस-2

मिडिल स्कूल मोहसा में दो शिक्षक एवं एक अतिथ शिक्षक है। जबकि स्कूल में 100 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। चुनावी प्रशिक्षण में दोनो शिक्षकों को लगाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। स्कूल प्रबंधन भी परेशान है।

केस-3
प्रइमरी स्कूल भरदा में करीब 85 छात्र अध्ययनरत हैं। यहां दो शिक्षक पदस्थ हैं। बोर्ड परीक्षा में भी इनकी तैनाती है। दो मार्च को बोर्ड परीक्षा का पेपर है तो ट्रेनिंग भी है।

वर्जन

-शिक्षकों की सूची को बिना वेरिफाई किए ड्यूटी लगाई गई है। जिसके चलते कई स्कूलों में परीक्षाओं पर असर पड़ेगा।

-महेश कुमार सिंह, शिक्षक

-प्रशासन को प्रशिक्षण विकासखंडवार आयोजित करना चाहिए था। इससे ब्लाक के शिक्षकों को फायदा होता। स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षण से शहर तक नहीं जाना पड़ता। परीक्षाओं पर भी असर नहीं पड़ता। इस संबंध में शिकायत की जाएगी।

नितिन अग्रवाल, जिलाध्यक्ष अध्यापक प्रकोष्ट

-प्रशासनिक स्तर पर डयूटी आदेश जारी किए गए हैं। इस संबंध में जानकारी ली जाएगी। परीक्षाएं प्रभावित न हो इस पर प्रयास किए जाएंगे।

डॉ.राममोहन तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो