आयुध निर्माणी खमरिया में गोला-बारूद की प्रदर्शनी

Tarunendra Singh Chauhan

Publish: Mar, 17 2019 03:37:49 PM (IST) | Updated: Mar, 17 2019 03:37:50 PM (IST)

Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

जबलपुर. 18 मार्च को आयुध निर्माणी दिवस के उपलक्ष्य में ऑर्डिनेंस फैक्ट्री खमरिया में बनने वाले बम और अन्य उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई है। इसमें थल, वायु और नौसेना के उत्पादों को रखा गया है।प्रदर्शनी का अवलोकन करने के लिए आए लोगों ने बम सहित अन्य उत्पादों को देखा और वहां पर मौजूद फैक्ट्री के लोगों से जानकारी ली। सेना से संबंधी साजोसामान को देखने के लिए बच्चे, युवा, महिलाएं के अलावा बुजुर्ग भी पहुंचे। सभी ने प्रदर्शनी में रखे बम व अन्य युद्ध संबंधी सामग्री को देखने के बाद लांचर व अन्य युद्धक सामग्री किस तरह से काम करती है की जानकारी ली। साथ बम व लांचर को कांधे पर रखकर उसकी कार्यप्रणाली समझी।

प्रदर्शनी में वायु सेना के द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एरियल बम थाउजेंड पाउंडर बम और 25 पाउंडर बम को प्रदर्शित किया जा रहा है। इसी प्रकार आधुनिक टैंक को उड़ाने के लिए मैंगो प्रोजेक्ट के नाम से मशहूर 125 एमएम बम, नौसेना के द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले नेवल एम्युनिशन प्रदर्शित किया गया है। फैक्ट्री की प्रदर्शनी और उत्पादों के संबंध में आयुध निर्माणी खमरिया के वरिष्ठ महाप्रबंधक ए के अग्रवाल के द्वारा भी आज विशेष जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि फैक्ट्री के पास करीब 2000 करोड़ का उत्पादन लक्ष्य है और अभी तक वह 15 सौ करोड़ से ऊपर उत्पादन कर चुके हैंै

इसके अलावा यहां पर फैक्ट्री कर्मचारियों के द्वारा बनाए गए चित्रों की प्रदर्शनी भी लगाई गई है, जिसमें सेना के जवानों की अलग-अलग स्थितियों को प्रदर्शित किया गया है। छुट्टी खत्म होने के बाद ज्वाइंनिग के लिए जाते समय परिजन किस तरह अपने बेटे को विदा करते हैं। सेना के जवान का बच्चे को दुलार करता चित्र , दुश्मन पर गोलियां बरसाता सैनिक, सैनिक के घर से विदा होने के दौरान पत्नी और बच्चे के भावुकता को बड़ी खूबसूरती से चित्रों में उतारा गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned