बारूद में धमाका, उड़ गई पूरी बिल्डिंग

ऑडनेंस फैक्ट्री खमरिया में हादसा, मैग्नीशियम पावडर खाक

 

By: gyani rajak

Published: 19 Mar 2020, 01:15 AM IST

जबलपुर. ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया (ओएफके) में बुधवार रात भयानक विस्फोट में फिलिंग सेक्शन २ की बिल्डिंग उड़ गई। धमाका इतना जोरदार था कि आसपास का पूरा इलाका थर्रा उठा। घटना में बिल्डिंग में रखा करोड़ों रुपए कीमत का मैग्नीशियम पावडर जलकर खाक हो गया है। मौके पर फैक्ट्री की फायर ब्रिगेड ने करीब छह घंटे की मशक्कत के बाद काबू में किया। घटनास्थल पर फैक्ट्री के महाप्रबंधक, रांझी एसडीएम और सुरक्षा विभाग के अधिकारी पहुंचे। प्रबंधन ने घटना की जांच के आदेश जारी कर दिए हैं।
फैक्ट्री के फिलिंग सेक्शन नम्बर २ की बिल्डिंग नम्बर १४७ में मेग्नीशियम पावडर रखा था। बुधवार रात को करीब साढे़ सात बजे एक धमाका हुआ। इसे सुनकर फैक्ट्री के फायर ब्रिगेड का अमला मौके पर पहुंचा लेकिन उसे यह समझ नहीं आया कि आवाज कहां से आई। करीब ४५ मिनट पर पुन: एक जोरदार धमाका हुआ और आग की लपटे निकली। तुरंत फैक्ट्री का हूटर बताया गया। अतिरिक्त फायर ब्रिगेड को वहां बुला लिया गया।

देखते-देखते आग की लपटे तेज हो गईं। फायर ब्रिगेड के कर्मचारी आग पर पानी डालते रहे लेकिन मैग्नीशियम होने के कारण वह पानी से नहीं बुझ सकी। करीब १२.३० आग थोड़ी मध्यम हुई। लेकिन रातभर फायर ब्रिगेड के कर्मचारी पहरा देते रहे। घटना के वक्त कोई कर्मचारी नहीं था। नहीं तो बड़ा हादसा होता। इस बिल्डिंग में बमों के लिए बारूद की मिक्सिंग की जाती है। यह काम दिन में होता है। रात्रिपाली चालू नहीं थी। इससे कोई जनहानि नहीं हुई।

नहीं चल रहा था काम
इधर, फैक्ट्री के जनसंपर्क अधिकारी अमित सिंह ने बताया कि फिलिंग सेक्शन की बिल्डिंग नम्बर १४७ में मैग्नीशियम पाउडर में आग लगने की घटना हुई। जिसे समय रहते अग्निशमन अनुभाग के कर्मचारियों द्वारा आग पर काबू कर लिया गया। उस समय चूंकि बिल्डिंग बंद थीं व उसमें कोई कार्य नहीं चल रहा था अत: किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई। बिल्डिंग के अंदर कोई मशीन नहीं रखी थी। केवल मैग्नीशियम पाउडर ही जला व बिल्डिंग कुछ क्षतिग्रस्त हुई है।

gyani rajak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned