बीबी से दिखावा, पड़ोसन से प्यार, ऐसे खुला ये अजब राज

मोबाइल पर चैटिंग और बातों का दौर

By: Premshankar Tiwari

Published: 07 Jun 2018, 10:49 PM IST

जबलपुर। शहर में विवाहेत्तर संबंधों के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। घर का सुख चैन और खुशहाली छीनने वाला ऐसा ही एक मामला गुरुवार को सामने आया। एक महिला ने थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी कि उसके पति के किसी अन्य महिला से प्रेम संबंध है। वह प्रेमिका से मोबाइल पर बात और चैटिंग में व्यवस्त रहता है। पत्नी की भावनाओं की कद्र नहीं करता। वह उस पर ध्यान नहीं देता। वह विरोध दर्ज कराती है तो उसके साथ मारपीट व ज्यादती की जाती है। महिला की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी पति के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है।

ये दर्ज कराई रिपोर्ट
पुलिस के अनुसार कोतवाली थाना क्षेत्र के अंतर्गत सराफा निवासी और एक हाईप्रोफाइल परिवार से ताल्लुकात रखने वाली सुनीता सोनी ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि वर्ष 1998 में उसकी शादी संदीप सोनी के साथ सामाजिक रीति रिवाज से हुई थी। विगत लगभग 8 वर्ष से उसके पति का व्याहार धीरे धीरे अजीब होता जा रहा है। वह सुनीता व परिवार पर ध्यान नहीं देता। सुनीता का अरोप है कि उसके पति मोबाईल पर किसी अन्य महिला से बातें करते रहते हैं। विरोध जताने पर मारपीट करते हैं।

जेवर भी हड़पे
पुलिस के अनुसार सुनीता ने यह भी रिपोर्ट लिखाई पति ने उसके सारे जेवर भी किसी अन्य के पास रख दिये हैं। पूछने पर झूठा आश्वासन देते हैं कि तुम्हारे जेवर जल्द ही दिलवा दूंगा। कई बार बोलने पर भी पति ने जेवर नहीं लौटाए। महिला का आरोप है कि पति संदीप ने उसके सारे जेवर हडप लिये हैं। उसे संदेह है कि उसने उसके जेवर भी उसी प्रेमिका या फिर किसी अन्य महिला को दे दिए हैं। इसकी बात करने पर अक्सर संदीप द्वारा उसके साथ मारपीट की जाती है। पुलिस ने सुनीता की रिपोर्ट पर उसके पति के लिखाफा धारा 498ए,406,294,506, भादंवि का अपराध पंजीबद्ध कर लिया है। आरोपी पति की तलाश जारी है।

लगातार आ रहे मामले
पुलिस सूत्रों का कहना है कि शहर में विवाहेत्तर संबंधों के मामले लगातार आ रहे हैं। हर दिन थानों और पुलिस परिवार परामर्श केन्द्रों में इस तरह की शिकायतें पहुंच रही है। विवाहेत्तर संबंधों की वजह से परिवार टूट रहे हैं। मंगलवार को ही परिवार परामर्श केन्द्र में इसके करीब पांच मामले पहुंचे थे। इसमें एक युवक ने आरोप लगाया था कि उसकी पत्नी के किसी अन्य युवक से प्रेम संबंध है। उसके आफिस रवाना होते ही पत्नी प्रेमी के साथ आपत्तिजनक काम करती है। सिविललाइंस से आयी एक नवविवाहिता ने भी पति पर कुछ तरह का संदेह जाहिर किया था। प्रबुद्धजनों का मानना है कि विवाहेत्तर संबंध परिवारों की खुशी में जहर जैसा काम कर रहे हैं। मनोवैज्ञानिक अनीता अवस्थी का मानना है कि सोशल मीडिया इसकी एक बड़ी वजह बनकर सामने आ रहा है। श्रीमती अवस्थी का कहना है कि वह महिला हो या पुरुष सभी को अपने वैवाहिक रिश्ते के प्रति वफादार व निष्ठावान होना चाहिए। परिवार और बच्चों की खुशी का मंत्र इसी में छिपा हुआ है।

इधर किशोरी से ज्यादती
एक अन्य मामले में किशोरी के साथ ज्यादती के प्रयास की घटना सामने आयी है। पुलिस के अनुसार सिहोरा थाना क्षेत्र के अंगर्तग रहने वाली 14 वर्षीय किशोरी ने थाने आकर बताया कि वह खेत में मोटर चालू करने गई थी। वापस लौटते समय गांव का ही विष्णु गोंटिया उसे मिला और रास्ते में रोक लिया। उसने विष्णु गोटिया से रास्ते से हटने से कहा, तो विष्णु ने उसे पकडकर घंास पर गिरा दिया, और उसके कपडे फाडकऱ अश्लील हरकतें करने लगा। किशोरी ने मदद के लिए आवाज लगाई तो आरोपित ने उसे जान से मारने की धमकी दी। उसने स्वयं केा बचाने के लिये विष्णु गोटिया के हाथ मे दांत से काटा और दौड़ लगाकर भागी। जैसे-तैसे उसकी अस्मत बच पायी। बालिका की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपित विष्णु गोंटिया के खिलाफ धारा 341,354ए,506 भादंवि 7, 8 पाक्सो एक्ट का अपराध पंजीबद्ध कर लिया है। आरोपी की तलाश जारी है।

Show More
Premshankar Tiwari Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned