scriptफेसबुक में लड़की ने युवक से की दोस्ती, उसने डाल दी गंदी फोटो | facebook ruined girl life | Patrika News

फेसबुक में लड़की ने युवक से की दोस्ती, उसने डाल दी गंदी फोटो

locationजबलपुरPublished: Dec 04, 2017 03:56:26 pm

Submitted by:

Lalit kostha

ऑनलाइन खाते से ठगी, फेसबुक के दुरुपयोग के मामले सबसे अधिक, एक साल में छह गुना बढ़ीं साइबर क्राइम की शिकायतें

facebook ruined girl life

facebook ruined girl life

जबलपुर. सोशल साइट्स जहां दुनिया की दूरी कम कर रहा है। वहीं इसके दुष्परिणाम भी सामने आ रहे हैं। खासकर युवतियों की सोशल आईडी पर युवकों व खुफातियों द्वारा गंदी तस्वीरें पोस्ट करने या ब्लैकमेल करने के मामलों बढ़ोत्तरी जमकर हो रही है। इसके अलावा ऑनलाइन ठगी के मामलों में भी जमकर ग्राफ बढ़ा है।
नोटबंदी के बाद ऑनलाइन लेनदेन और सोशल नेटवर्क के बढ़ते चलन से साइबर क्राइम का ग्राफ अचानक बढ़ गया है। इस साल साइबर थाने में २५७ शिकायतें पहुंचीं, जो पिछले साल की तुलना में लगभग छह गुना अधिक हैं। इसमें ऑनलाइन खाते से ठगी और फेसबुक के दुरुपयोग के मामले सबसे अधिक हैं। स्टेट साइबर सेल के जबलपुर जोन में अब तक १८ मामले दर्ज हुए हैं। इसमें से चार में चालान पेश किया गया है। ऑनलाइन लेनदेन और डेबिट और क्रेडिट कार्ड के बढ़ते चलन से साइबर अपराधी ठगी के नए-नए तरीके अपना रहे हैं। क्रेडिट कार्ड सम्बंधित ठगी की शिकायतें अधिक आ रही हैं। साइबर अपराधियों का नेटवर्क क्रेडिट कार्ड के ब्योरे तक पहुंच गया है। वे क्रेडिट कार्ड उपभोक्ता के मोबाइल पर फोन कर बैंक अधिकारी बनकर बात करते हैं और क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने का झांसा देकर ओटीपी नम्बर पूछते हैं। इसके बाद ऑनलाइन शॉपिंग या पेटीएम के माध्यम से ट्रांजेक्शन कर लेते हैं।

सोशल नेटवर्क के बढ़ते प्रयोग और ऑनलाइन लेनदेन के चलन के बाद साइबर क्राइम तेजी से बढ़ रहा है। हर रोज अलग-अलग तरीके से ठगी और सोशल नेटवर्क पर लोगों के चरित्र हनन की कोशिश करने सम्बंधित शिकायतें आ रही हैं।
– हरिओम दीक्षित, निरीक्षक, साइबर सेल प्रभारी

यह है स्थिति
इस साल शिकायतें २५७
अपराध पंजीबद्ध १८
चालान पेश ०४
लम्बित १४
गिरफ्तारी ०८
वर्ष २०१६ के आंकड़े
कुल शिकायतें ४५
अपराध पंजीबद्ध २२
चालान पेश १२
गिरफ्तारी १८

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो