scriptधोखाधड़ी में जेल जा चुका है नकली आईएएस | Fake IAS has gone to jail for fraud | Patrika News

धोखाधड़ी में जेल जा चुका है नकली आईएएस

locationजबलपुरPublished: Sep 30, 2019 11:29:10 pm

Submitted by:

santosh singh

Fake IAS:तीन महीने जेल में था, आईपीएस अमित सिंह (IPS Amit Singh) ने पकड़ा था नकली आईएएस को, यूपीएससी परीक्षा पास करने का किया था दावा

fake ias rakesh

fake ias rakesh

जबलपुर. नकली आईएएस (fake IAS) बनकर एसपी के पास पहुंचे राकेश साहा को रविवार को सिविल लाइंस पुलिस ने जेल भेज दिया। उसके खिलाफ लोकसेवक बनने पर धारा 170 का प्रकरण दर्ज किया गया है। राकेश के बारे में कई और चौंकाने वाले खुलासे (Shocking revelations) भी हुए हैं। सिविल लाइंस पुलिस उसके गढ़ा स्थित किराए के कमरे में पहुंची तो वहां सामान के नाम पर महज एक बिस्तर मिला।
हमनाम होने का उठाया राकेश ने फायदा
पुलिस के अनुसार राकेश ने हमनाम होने का फायदा उठाया। UPSC 2018 की परीक्षा में 608वीं रैंक प्राप्त करने वाले बिहार निवासी राकेश कुमार साहा का नाम आया था। गाहिलगढ़ सिंगरौली निवासी राकेश ने हमनाम होने का फायदा उठाया। 12 हजार की तनख्वाह पाने वाले बीई कर चुके राकेश का फेसबुक अकाउंट देखकर दिल्ली की एक कोचिंग संस्था ने उससे सम्पर्क किया।
कोचिंग संस्थानों में संघर्षों की सुनाता था कहानी
वहां उसे कोचिंग के छात्रों को मोटिवेट करने के लिए 39 हजार रुपए दिए गए। कोचिंग के संचालक ने राकेश को भारत सरकार के सेक्रेटिएट के हस्ताक्षर वाला पत्र दिया था। वह अपने सोशल पेज पर अपनी गरीबी और संघर्षों की फेक कहानी लिखकर यूपीएससी की परीक्षा में पास होने के टिप्स देता था।
खुद को टीसी भी बता चुका है
राकेश साहा के मोबाइल में कई ऐसे लोगों के नम्बर भी मिले हैं, जिनकी उससे ट्रेन या यात्रा के दौरान मुलाकात हुई थी। राकेश कई लोगों को आईएएस तो कई को रेलवे में टीसी होने की बात भी बता चुका था।
तीन महीने जेल भी काट चुका है
राकेश साहा ने नौकरी दिलाने के नाम पर बैढऩ निवासी एक युवक को आठ लाख की चपत लगाई थी। इसी मामले में उसके खिलाफ धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज है। इसमें वह तीन महीने जेल में भी भी रह चुका है। एसपी से पहले उसने गोरखपुर टीआई उमेश तिवारी को भी कॉल किया था और खुद के आईएएस बनने की खुशखबरी सुनाते हुए मिलने की बात कही थी।
ये है मामला
राकेश साहा खुद को आईएएस बताते हुए शनिवार को एसपी अमित सिंह से मिलने पहुंचा था। ट्रेनिंग और विषय को लेकर किए गए सवालों में वह अटक गया। एसपी ने सख्ती से पूछताछ की उसकी पोल खुल गई। उसके पास से कई फर्जी दस्तावेज और चेक आदि भी जब्त किए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो