scriptfraud: लड़की ने फोन करके ऐसे ठग लिए लाखों रुपए, इन्हें लगाया चूना | fake job offer complaints and fake online jobs websites latest news | Patrika News

fraud: लड़की ने फोन करके ऐसे ठग लिए लाखों रुपए, इन्हें लगाया चूना

locationजबलपुरPublished: Feb 16, 2018 07:41:30 pm

Submitted by:

Premshankar Tiwari

नौकरी का झांसा देकर की ठगी, एक युवती समेत चार आरोपितों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज

job scam busted

fake job offer complaints and fake online jobs websites latest news

जबलपुर। अधारताल के एक युवक ने नौकरी के लिए एक वेबसाइट पर बायोडाटा डाला। इसके बाद उसे फोन आया और एक कंपनी में नौकरी लगने की जानकारी दी गई। इसके बाद एक युवती समेत चार लोगों ने धीरे-धीरे कर युवक से दो लाख रुए एेंठ लिए। लेकिन जब नौकरी नहीं लगी, तो युवक ने रुपए मांगे, जिस पर चारों ने रुपए देने से इंकार कर दिया। तब युवक ने मामले की शिकायत अधारताल थाना पुलिस से की। पुलिस ने जांच के बाद गुरुवार रात युवती समेत चार आरोपितों पर धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज किया।

गुडग़ांव की कंपनी
पुलिस ने बताया कि निर्भय नगर निवासी आशीष लिल्हारे (२६) ने शाइन डॉट कॉम वेबसाइट में नौकरी के लिए अपना बायोडाटा डाला था। 21 फरवरी 2017 को उसके मोबाइल पर कॉल आया। बात करने वाले ने खुद का नाम राहुल मल्होत्रा बताया। कहा कि वह एचआर ऑफ ग्लोबल इंडिया रिकरूटर्स गुडगांव से बात कर रहा है। उसने यह भी जानकारी दी कि शाइन डॉट कॉम पर उसने जो बायोडाटा डाला था, उसके आधार पर उसे चुना गया है।

पेटीएम से किए ट्रांसफर
पुलिस के अनुसार राहुल ने बताया कि लार्सन टैब्रो कंपनी में उसे साइट इंजीनियर की नौकरी के लिए चुना गया है। इसके बाद आशीष से उसके दस्तावेज मांगे गए। प्रोसेसींग फीस के नाम पर 1500 रुपए की मांग की गई। आशीष ने सभी दस्तावेज ई-मेल व 1500 रुपए पेटीएम कर दिए। यह रकम उसने सत्येन्द्र नाम के व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर किए।

ट्रेनिंग और ज्वाइनिंग ब्रांड
पुलिस के अनुसार प्रोसेसिंग फीस वसूलने के बाद आशीष का टेलीफोनिक साक्षात्कार लिया गया। जिसमें उसे सलेक्ट होने की जानकारी दी गई। इसके बाद ट्रेनिंग व ज्वाइनिंग बांड के नाम पर कुल आठ बार में उससे एक लाख 91 हजार 900 रुपए राहुल मल्होत्रा, गिरीष सक्सेना, अमीन शेख एवं हर्षिता दुबे द्वारा लिए गए। सभी ने समय-समय पर उससे बातचीत भी की। रुपए जमा करने की सभी पर्चियां आशीष ने गिरीश के वॉट्सएप नंबर पर भेजीं। उसे भरोसा दिलाया गया कि जमा की गई राशि नौकरी लगने के छह माह बाद उसे लौटा दी जाएगी।

फिर रकम की मांग
पुलिस के अनुसार कुछ समय पूर्व उसके पास फिर फोन आया। उससे साढ़े 15 हजार रुपए एकाउंट खोलने के लिए मांगे गए। कहा गया कि यह राशि देते ही उसे ज्वाइनिंग लेटर व एयर टिकट पहुंचा दिया जाएगा। इस बार आशीष ने रुपए देने से इंकार किया, तो सभी ने उससे बातचीत बंद कर दी। जांच के बाद पुलिस ने राहुल मल्होत्रा, गिरीष सक्सेना, अमीन शेख एवं हर्षिता दुबे पर धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो