scriptworld chocolate day: यहां मिलती हैं दुनिया की बेहतरीन चॉकलेट्स, लगी रहती है खरीददारों भीड़ | famous chocolates in india | Patrika News

world chocolate day: यहां मिलती हैं दुनिया की बेहतरीन चॉकलेट्स, लगी रहती है खरीददारों भीड़

locationजबलपुरPublished: Jul 07, 2018 09:34:54 am

Submitted by:

Lalit kostha

world chocolate day यहां मिलती हैं दुनिया की बेहतरीन चॉकलेट्स, लगी रहती है खरीददारों भीड़

chocolates

chocolates

जबलपुर। बात मस्ती की हो या प्यार जताने की। बात बच्चों की हो या प्रेमिका से मिलने की। इन सब में एक बात समान है, वो है सभी चॉकलेटी रिश्ते होते हैं। जिनमें मीठापन से ज्यादा अपनापन होता है। इस लिए इन रिश्तों में सबसे ज्यादा चॉकलेट का लेनदेन होता है। और हो भी क्यों न चॉकलेट चीज ही ऐसी है। जो दुश्मनों को भी दोस्त बनाने में कारगर साबित होती है। आज चॉकलेट डे है। जिसे चॉकलेट प्रेमी एंजॉए करते हुए एक दूसरे को चॉकलेट देकर विश करते हैं। जबलपुर में लगभग दुनिया के सभी देशों की चॉकलेट मिलती हैं। यहां रोजाना दुकानों पर चॉकलेट लेने वालों की भीड़ अक्सर दुकानों में देखी जाती है।

news fact-

वर्ल्ड चॉकलेट डे- गुड गिफ्ट, टेस्टी के साथ हेल्दी भी शहर में बढ़ रहा चॉकलेट का क्रेज
मार्केट में पांच से पांच सौ रुपए तक की रेंज में उपलब्ध हैं

चॉकलेट का नाम सुनते ही बच्चे, युवा और बुजुर्ग सभी के मुंह में पानी आ जाता है। मूड अच्छा करना हो या गिफ्ट देकर किसी को खुश करना हो, चॉकलेट इसका सबसे बेहतर विकल्प है। चॉकलेट का क्रेज दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। अब तो गुड गिफ्ट और टेस्ट के साथ हेल्थ के लिहाज से भी चॉकलेट पसंद की जा रही है।

वर्ल्ड चॉकलेट डे पर शनिवार को लोग अपने खास दोस्तों और रिश्तेदारों को चॉकलेट गिफ्ट कर अपनी खुशियों का इजहार करेंगे। मार्केट में देसी और विदेशी ब्रांड के अनेक वैरायटी के चॉकलेट उपलब्ध हैं। फ्लेवर की बात हो या मनपसंद ब्रांड की, जो लोग चॉकलेट की खासियत समझते हैं, उनकी जुबां पर खास पहचान भी रटी हुई है। नौदरा ब्रिज स्थित दुकान के संचालक विनीत मल्गानी के अनुसार बच्चे हों या बड़े, सभी ब्रांड के नाम से ही चॉकलेट की डिमांड करते हैं। मार्केट में हर रेंज (5 रुपए से 500 रुपए तक) की चॉकलेट उपलब्ध है।
मिल्क चॉकलेट
मिल्क चॉकलेट को बच्चों के ज्यादा उपयोगी माना जाता है। इसे खाने से दिमाग तेज काम करता है। दिल की बीमारी का खतरा भी कम होता है।
फ्रटेन नट चॉकलेट
इसे बनाने में सूखे मेवों का उपयोग किया जाता है। यह सॉफ्ट और टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए भी अच्छी होती है। मार्केट में इस वैरायटी की चॉकलेट की मांग अधिक है।
वाइट चाकलेट
इस वैरायटी की चॉकलेट का नियमित सेवन करने वालों के शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती। इसके सेवन से हड्डियों की कमजोरी दूर होती है।
डार्क चॉकलेट
इसे सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके सेवन से वजन नहीं बढ़ता। शारिरिक शक्ति में भी वृद्धि होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो