scriptये हैं इंडिया के टाप मोस्ट कूल डेस्टिनेशन | Famous Cool Destination of India | Patrika News

ये हैं इंडिया के टाप मोस्ट कूल डेस्टिनेशन

locationजबलपुरPublished: Mar 31, 2018 12:58:47 pm

Submitted by:

deepak deewan

ऐसे सामने आए इनके नाम

Famous Cool Destination of India

Famous Cool Destination of India

जबलपुर . महाकौशल के लोग देश के कूल डेस्टिनेशन में सबसे ज्यादा शिमला, मनाली और ऊटी के दीवाने हैं. गर्मियों में एंजाय करने के लिए की जा रही बुकिंग से यह तथ्य सामने आया है. यहां से इन्हीं कूल डेस्टिनेशन के लिए सबसे ज्यादा बुकिंग हुयी है. समर सीजन में वेकेशन को प्लान करने के पहले कूल प्लेस के बारे में जानकारी जुटाना जरूरी समझते हैं। इसके बाद ही वे वेकेशन में ट्रिप प्लान करते हैं। हॉट सीजन में कूल डेस्टिनेशन में जाने के लिए शहरवासियों द्वारा अभी से बुकिंग करवाना शुरू हो चुकी है। इसके लिए लोग जहां शिमला, मनाली और ऊटी जैसे प्लेस को चुन रहे हैं, वहीं पचमढ़ी के शॉर्ट ट्रिप के जरिए इंटरेस्ट दिखा रहे हैं। फैमिली के लिए कम्पलीट एक्शन के भरे ट्रिप के लिए लोग एेसे जगहों जाना पसंद कर रहे हैं, जहां उन्हें ट्रेवलिंग के दौरान एडवेंचर भी मिल सके। इसके साथ ही लोगों द्वारा मल्टी ट्रिप के कॉन्सेप्ट भी चुना जा रहा है।

पहले बुकिंग में डिस्काउंट
ट्रिप को लेकर पहले बुकिंग करवाने में लोगों को कुछ कम्पनीज द्वार डिस्काउंट भी मिल रहे हैं। लोगों को डिस्काउंट भले ही लोकल टूर एंड ट्रेवलर्स द्वारा नहीं दिया जा रहा है, लेकिन इसके बदले ऑनलाइन ट्रिप बुकिंग में उन्हें कई तरह के ऑफर्स मिल रहे हैं। इसके चलते लोगों को कहीं होटल बुकिंग, तो कहीं ट्रिप में डिस्काउंट के साथ फ्लाइट की बुकिंग में भी डिस्काउंट दिए जा रहे हैं।

सबसे पसंदीदा कूल प्लेस
शहरवासियों द्वारा अब तक कूल प्लेसेज के लिए ४० फीसदी तक बुकिंग करवा ली है। ट्रेवल एजेंट सोनी मानकानी के अनुसार ज्यादातर लोग बुकिंग के लिए मनाली, उत्तराखण्ड, असम, शिमला, ऊ टी जैसी जगहों की इन्क्वारी कर रहे हैं। इसके लिए बेस्ट होटल्स के साथ लोकेशन, ट्रिप प्लानिंग, साइट सीन और एडवेंचर गेम्स के होने की जानकारी भी जुटा रहे हैं।

राफ्टिंग और वाटर राइडिंग
ट्रिप में इस बार बच्चों की पसंद पर भी ध्यान दिया जा रहा है। वॉटर प्लेसेज में उन्होंने मनाली और शिमला को अधिक चुना है, क्योंकि यहां उन्हें अलग-अलग फिल्मों की शूटिंग प्लेसेज को देखने के साथ वॉटर स्पोट्र्स और एडवेंचर्स एक्टिविटी का हिस्सा बनने का भी मौका मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो