सावधान- ये नामी डाक्टर्स निकले फर्जी, भूलकर भी नहीं कराना इलाज, जा सकती है जान

फर्जी निकले नामी डाक्टर्स

By: deepak deewan

Published: 24 Jul 2018, 09:25 AM IST

जबलपुर . मप्र हाईकोर्ट ने सतना जिले के मैहर में फर्जी डिग्रीधारी झोलाछाप की गतिविधियों के चलते इलाज के नाम पर आम जनता को जान का खतरा पैदा किए जाने के मसले पर गंभीरता दिखाई है। चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता व जस्टिस आरके श्रीवास्तव की डिवीजन बेंच ने राज्य सरकार, सतना कलेक्टर सहित अन्य को नोटिस जारी किए हैं। कोर्ट ने पूछा है कि इन झोलाछाप को आखिर कैसे मरीजों का इलाज करने की इजाजत दी गई। 6 सप्ताह में कोर्ट ने जवाब मांगा है।


यह है मामला
सतना जिले की मैहर तहसील के अरकंडी ग्राम निवासी गोवर्धन गुप्ता ने यह जनहित याचिका दायर कर कहा है कि मैहर में कई फर्जी डिग्रीधारी झोलाछाप अपना ठिकाना बनाए हुए हैं। ये गली-कूचों में अपनी दुकानें खोलकर इलाज के नाम पर लोगों की जान से खेल रहे हैं। याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता संजय पांडे, गरिमा तिवारी ने कोर्ट को बताया कि इनमें से एक भोजराज चतुर्वेदी मां शारदा देवी मंदिर मैनेजमेंट कमेटी द्वारा संचालित रोगी कल्याण समिति के अस्पताल में 2012 से कार्यरत हैं।


बीएएमएस की फर्जी डिग्री
आरटीआई में प्राप्त जानकारी के अनुसार भोजराज चतुर्वेदी के पास कोई अधिकृत डिग्री नहीं है। ना ही उसका नाम मेडिकल काउंसिल मप्र भोपाल में पंजीकृत है। चतुर्वेदी ने बीएएमएस की फर्जी डिग्री लोगों को दिखाने के लिए ले रखी है। याचिकाकर्ता सहित कई पीडि़तजन उक्त कथित डॉक्टर से इलाज कराने के बाद ठीक होने की बजाय कई अन्य व्याधियों से ग्रसित हो गए। इस तरह के कई अन्य भी क्षेत्र में प्रेक्टिस के नाम पर लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं।


झोलाछाप कैसे कर रहे इलाज, सरकार को नोटिस

इसकी शिकायत आला अफसरों तक की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। मांग की गई कि क्षेत्र में सक्रिय ऐसे फर्जी झोलाछाप की लिस्ट तैयार की जाए। इन पर रोक लगाने के साथ ही अपराधिक प्रकरण दर्ज किए जाएं। प्रारंभिक सुनवाई के बाद कोर्ट ने प्रमुख्र सचिव स्वास्थ्य एवं परिवाल कल्याण विभाग, कमिश्नर, सतना कलेक्टर, सीएमएचओ सतना, मैहर मंदिर प्रबंधन कमेटी, डॉ चतुर्वेदी व मैहर थाना प्रभारी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। अगली सुनवाई 4 सितंबर नियत की गई।

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned