जबलपुर में हैं एक से बढ़कर एक पर्यटन स्थल, आउटिंग प्लान करने से पहले पढ़ लें ये खबर

जबलपुर में हैं एक से बढ़कर एक पर्यटन स्थल, आउटिंग प्लान करने से पहले पढ़ लें ये खबर
Bhedaghat,bhedaghat in jabalpur,

Abhishek Dixit | Updated: 20 Jun 2019, 11:11:11 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

जबलपुर में हैं एक से बढ़कर एक पर्यटन स्थल, आउटिंग प्लान करने से पहले पढ़ लें ये खबर

जबलपुर. संस्कारधानी में कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। अपने बिजी शेड्यूल से फ्री होकर लोग दोस्तों या परिवारों के साथ आउटिंग का प्लान बनाते हैं। वजह यह है कि जबलपुर में इतने पिकनिक स्पॉट्स हैं, जो अपनी सुंदरता के चलते लोगों को अपने साथ कुछ वक्त गुजारने के लिए आकर्षित कर ही लेते हैं। जबलपुर एवं आसपास मिलाकर तकरीबन 30 से अधिक पिकनिक स्पॉट्स हैं, जहां वीकेंड पर एंजॉय करके हैप्पीनेस का ग्राफ बढ़ाया जा सकता है। इंटरनेशनल पिकनिक डे के मौके पर जानते हैं शहर के ऐसे पिकनिक स्पॉट्स जो कि अपनी खूबसूरती के चलते लोगों को अपनी ओर खींच रहे हैं।

वाटर स्पॉट्स खींचते हैं अपनी ओर
- बरगी डैम, परियट, लम्हेटाघाट, भदभदा, पायली, कटाव बगदरी फ ॉल, कटंगी वॉटर फ ॉल, भैंसाघाट।

कुछ नए पिकनिक स्पाट्स
- झिंझरी जबलपुर से कटनी रोड स्थित है। यह निचली पहाडिय़ों का समूह है। यहां पर भी यंगस्टर्स जाना पसंद करते हैं।
- तेवर के पास स्थित त्रिपुरी गांव। यहां पर प्राचीन मूर्तियां हैं, जिसे देखने लोग जाते हैं। यह भी पिकनिक स्पॉट के रूप में उभर रहा है।
- शहर से लगभग 50 किमी दूर मझौली में विष्णु वराह मंदिर है। यह भी लोगों के बीच पसंद किया जाता है।

ये हैं बेहतरीन स्पॉट्स
- धुआंधार
- भेड़ाघाट
- पंचवटी
- बरगी डैम
- भंवरताल गार्डन
- 64 योगिनी मंदिर
- पाइली
- परियट
- डुमना नेचर पार्क
- शैलपर्ण उद्यान, देवताल
- मदन महल फ ोर्ट

यहां मिलती है स्पिरिचुअल्टी
ग्वारीघाट, तिलवाराघाट, कचनार सिटी शिव मंदिर, चौंसठ योगिनी टेम्पल, बरेला का शारदा देवी मंदिर, पाटबाबा में जाकर स्पिरिचुअल्टी मिलती है। आजकल लोगों के बीच कई नए स्पिरिचुअल पिकनिक स्पॉट्स पसंद किए जा रहे हैं। इनमें बरगी रोड पर महाकाली स्टेच्यु, ज्योतेश्वरी महादेव टेम्पल, तेवर त्रिपुरी सुंदरी मंदिर भी लोगों के लिए पिकनिक स्पॉट बनते जा रहा है।

ट्रेडिशनल स्पॉट्स
जबलपुर में जब पिकनिक या आउटिंग का नाम लिया जाता है तो सबसे पहले भेड़ाघाट का नाम आता है। भेड़ाघाट ट्रेडिशनल स्पॉट्स है। यहां पानी है, मार्बल का पहाड़ है और प्राकृतिक सुंदरता है। इसी कारण सबसे पहले लोग यहीं पर जाना पसंद करते हैं। इसके साथ ही त्रिपुरी स्मारक, डुमना नेचर पार्क, भंवरताल पार्क भी लोगों के लिए बेस्ट पिकनिक स्पॉट्स के रूप में पसंद किए जाते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned