scriptबहुत खास है ये ट्रेन, सभी इससे करना चाहते हैं सफर | famous train of india | Patrika News

बहुत खास है ये ट्रेन, सभी इससे करना चाहते हैं सफर

locationजबलपुरPublished: Apr 17, 2018 08:41:09 am

Submitted by:

deepak deewan

कोच बढ़ाने की उठ रही मांग

famous train of india

famous train of india

जबलपुर. जबलपुर से मुंबई के लिए यूं तो अनेक ट्रेनें हैं पर मुंबई जाने वाले यात्री एक एक्सप्रेस ट्रेन के मानो दीवाने बन गए हैं। मुंबई जानेवाले यात्री इसी ट्रेन से ही जाना चााहते हैं। जबलपुर से मुंबई जानेवाली गरीब रथ से ही हर कोई यात्रा करना चाहता है। यही कारण है कि इस ट्रेन की वेटिंग अब 5 सौ का आंकड़ा पार कर गई है। इतनी ज्यादा वेटिंग होने के बाद भी यात्री इसी ट्रेन से सफर करने के लिए इंतजार करता रहता है। इस ट्रेन से यात्रा करने के लिए लोग इतने लालायित रहते हैं कि वेटिंग ज्यादा हो जाने के बाद ट्रेन में कोच की संख्या बढ़ाने की बात कर रहे हैं। यात्रियों का यह भी कहना है कि वेटिंग में रिजर्वेशन किया जा रहा है तो उन्हें गरीब रथ के कोच बढ़ाकर यह सुविधा दी जा सकती है।

हफ्ते में मात्र तीन दिन चलती है ट्रेन
गरीब रथ एक्सप्रेस रोज चलनेवाली ट्रेन नहीं है। यह ट्रेन हफ्ते में मात्र तीन दिन ही चलती है। सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को जबलपुर से मुंबई के लिए रवाना होती है तथा मंगलवार, गुरुवार एवं शनिवार को मुंबई से जबलपुर के लिए चलती है। हफ्ते में मात्र तीन दिन चलने के कारण इस ट्रेन में भीड़ हमेशा बनी रहती है। ट्रेन में नियमित रूप से यात्रा करनेवालों की संख्या बहुत ज्यादा है। गरीब रथ से व्यापार के सिलसिले में मुंबई जानेवाले नियमित यात्री मुकेश गुप्ता ने बताया कि इस ट्रेन की टाइमिंग बहुत अच्छी है। जबलपुर से रात में निकलती है और सुबह-सुबह मुंबई पहुंचा देती है। रात में सोते हुए मुंबई जाते हैं और दिनभर में काम निपटाकर फिर देर शाम या रात में कोई ट्रेन पकड़कर वापस आ सकते हैं। इसलिए लोग इस ट्रेन से ही मुंबई जाना प्रिफर करते हैं।

कोच बढ़ाने की मांग
गरीब रथ में बढ़ती वेटिंग के कारण ट्रेन में कोच बढ़ाने की मांग लंबे अर्से से की जा रही है। इस मामले में यात्रियों के विभिन्न संगठनों ने कई बार रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों से लेकर रेलवे बोर्ड तक से गरीब रथ के कोच बढ़ाने की मांग की, लेकिन यह मांग मानी नहीं गई। अधिकारियों के अनुसार अब गरीब रथ के कोच बनना बंद हो गए हैं इसलिए इस ट्रेन में कोच नहीं बढ़ा सकते। इधर नियमित यात्री बताते हैं कि गरीब रथ में दूसरे टाइप के कोच भी लगाए जा सकते हैं पर रेलवे ये सुविधा देना नहीं चाहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो