scriptडोरी जोड़ते समय लगा करंट, किसान की मौके पर मौत | farmer death from bijali | Patrika News

डोरी जोड़ते समय लगा करंट, किसान की मौके पर मौत

locationजबलपुरPublished: Jul 03, 2018 03:42:22 pm

Submitted by:

deepankar roy

मझगवां थाना अंतर्गत कुशियाारी गांव की घटना

farmer death from bijali

farmer death from bijali

जबलपुर। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की कटी और खुली डोरियां लोगों की मौत का कारण बन रही है। सबसे ज्यादा खेतों में बिजली लाइन की कटी डोरियां फैली हुई है। आंधी और बारिश में डोरियां खेतों में गिर पड़ती है। इसकी चपेट में आकर कई किसानों की मौत हो चुकी है। खेतों के ऊपर से निकली डोरियों को किसान हटाने की मांग करते रहते हैं। किसानों का कहना है कि खेतों के ऊपर झूल रही डोरियां पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है। तेज हवाओं के चलने पर इनमें से चिंगारी निकलने लगती है। कई बार ये टूटकर गिर पड़ती हैं। इससे मवेशियों की जान को भी खतरा बना रहता है। बिजली कंपनी को इस तरफ ध्यान देना चाहिए।


मौके पर मौत हो गई
मझगवां थाना अंतर्गत कुशियाारी गांव में चालू पम्प लाइन की डोरी जोड़ते समय करंट लगने से किसान की मौके पर ही मौत हो गई। करंट इतना तेज था कि किसान की उंगली पिंचिस के साथ बुरी तरह चिपक गई। देर रात तक किसान के घर नहीं लौटने पर परिजन खेत पर पहुंचे तो किसान मृत हालत में पड़ा था। सुबह सूचना पर पहुंची पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है।


लाइन कई जगह से कटी थी
पुलिस से हासिल जानकारी के मुताबिक कुशियारी निवासी नंद कुमार दुबे (46) का घर से दो किलोमीटर दूर खेत है। रविवार शाम को खेत में पानी चलाने की बात कहकर नंदकुमार घर से निकला। रात करीब 11.30 बजे तक घर नहीं लौटने पर परिजन ढूढ़ते हुए खेत पहुंचे। खेत से कुछ ही दूरी पर नंद किशोर मृत हालत में पड़ा था। हाथ में पिंचिस थी और दो अंगुलियां बुरी तरह करंट में झुलस गई थी। मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच की तो पता चला कि पम्प के लिए लगी लाइन कई जगह से कटी थी, जिसे किसान पिंचिस से जोड़ रहा था, उसी दौरान बिजली का जोरदार करंट लगा और उसकी मौत हो गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो