scriptआत्महत्या करेंगे किसान, कलेक्टर को दी चेतावनी – देखें वीडियो | farmer suicide attempt live video in mp | Patrika News

आत्महत्या करेंगे किसान, कलेक्टर को दी चेतावनी – देखें वीडियो

locationजबलपुरPublished: Feb 05, 2019 03:38:36 pm

Submitted by:

Lalit kostha

आत्महत्या करेंगे किसान, कलेक्टर को दी चेतावनी – देखें वीडियो
 

Varanasi farmers will protest at PMO on 28 December

Varanasi farmers will protest at PMO on 28 December

जबलपुर। कलेक्टर ऑफिस में किसान धरने पर बैठ गए हैं। उपज का भुगतान नहीं होने के कारण जिले के किसान आज कलेक्टर कार्यालय में कलेक्टर से मिलने के लिए पहुंचे। लेकिन कलेक्टर कहीं दौरे पर होने के कारण किसान हाल में बैठकर धरना देने लगे। उनका कहना था कि उनकी फसलों का भुगतान अभी तक नहीं हुआ है। अगर 1 सप्ताह के अंदर भुगतान नहीं किया गया तो जिले के सारे खरीदी केंद्रों पर किसान आंदोलन करेंगे।
किसानों ने चेतावनी दी कि अगर उनका भुगतान नहीं हुआ तो वह आत्मदाह कर लेंगे। उन्होंने एसडीएम जबलपुर नमः शिवाय अरजरिया को ज्ञापन दिया।

किसानों का कहना था कि धान, उरद एवं चने के भुगतान अभी तक न मिलने से जिले के किसान अत्यधिक संकट में हैं। वह शादी विवाह, घर के खर्चे, अपनी बोई हुई फसल के लिए खाद, दवाई, सिचाई का इंतजाम नही कर पा रहा है। बड़ी जद्दोजहद, धक्के खाने के बाद जैसे तैसे उसने अपनी धान सरकार को थमाई , अभी भी सैकड़ो किसानों को तुलाई के बाद भी तुलाई पर्ची नही मिल पा रही। न परिवहन हो पा रहा हैं। हजारों क्विंटल माल खुले में पड़ा है। महीनों से किसान उसकी तकवारी करने केंद्रों में पड़े रहने मजबूर है। भुगतान की बात तो अभी कोशो दूर है।

आगामी गेहूं उपार्जन के पंजीयन अभी तक प्रारम्भ न होने व अधिकांश समितियां ब्लैक लिस्ट होने तथा पंजीयन में अनेकों कठनाइयों से वह परेशान है। अंतिम तिथि 22 फरवरी है, कैसे वह पंजीयन करा पायेगा। वह घबराहट में है। कर्ज माफी में भी वह अनेको विषमताओं, भाँतियो में उलझा हुआ हैं। आधार कार्ड में सुधार करना उसके लिए कठिन हो रहा है, कही जाति, कहीं जन्म तारीख में गड़बड़ी, जरा सी स्पेलिंग मिस्टेक के कारण आवेदन नही लिए जा रहे हैं,बैंकों के खाते से उनके वास्तविक ऋण का मिलान नही हो रहा है। बैंकों ने उनके ऋण राशि में हेरा- फेरी व अनेको गड़बड़ियां की हैं। उन्हें चक्कर पर चक्कर लगाने जगह- जगह भटकना पड़ रहा है,

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो