कलेक्टर के सामने फांसी लगाने पहुंचा किसान, फंदे पर लटकाया खुद को और फिर...

कलेक्टर के सामने फांसी लगाने पहुंचा किसान, फंदे पर लटकाया खुद को और फिर...

Lalit kostha | Publish: Mar, 14 2018 12:11:06 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

फसल भुगतान को लेकर था परेशान...

नरसिंहपुर। देश का अन्नदाता किस कदर व्यवस्था से खिन्न है,ये आसानी से समझा जा सकता है। कभी मौसम की मार, तो कभी प्रशासन और जिम्मेदारों की अनदेखी उसे मरने को मजबूर कर देती है। जब वह हर जगह से हार जाता है तो उसके सामने सिवाए खुद को मिटा लेने के और कोई रास्ता नहीं रह जाता है। ताजा मामला नरसिंहपुर जिले का है। फसल भुगतान को लेकर किसान अवनीश चौहान (निवासी करेली के हिनौतिया गांव) ने मंगलवार को फांसी लगाने कलेक्ट्रेट पहुंच गया। जनसुनवाई में उसके हाथ में फंदा देख अधिकारी सकते में आ गए। तत्काल कलेक्टर ने किसान के भुगतान को लेकर संबंधितों को निर्देश दिए।

READ MORE- नवरात्रि से पहले इस मंदिर में मिला खजाना

नवरात्रि के श्रेष्ठ घटस्थापना शुभ मुहूर्त और वैदिक स्थापना विधि

किसान अवनीश चौहान ने तीन माह पहले २१ दिसंबर २०१७ को समर्थन मूल्य पर धान बेची थी। जिसका भुगतान १ लाख ५५ हजार अभी तक नहीं मिला। कई बार उसने समितियों के चक्कर लगाए और दो बार जनसुनवाई में शिकायत की। अंत में उसने सीएम हेल्पलाइन में भी शिकायत दर्ज कराई, लेकिन कुछ हासिल नहीं हुआ। इससे दुखी होकर उसने मंगलवार को फांसी का फंदा लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचा और उसने जनसुनवाई में फांसी लगाकर जान देने की बात कही। इस मामले में कलेक्टर अभय वर्मा ने किसान के धान के भुगतान के लिए संबंधित विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया है। कहा कि एक दो दिन में उसका भुगतान हो जाएगा।

१० हजार का कर्जा, राशन मिलना बंद
चौहान ने बताया कि उसका भुगतान न मिलने से वह उधारी पर रुपए लेकर अपने घर का खर्च चला रहा है। इस बार राशन दुकान वाले ने भी उसे उधार देने से मना कर दिया। उसे कृषि कार्य का १० हजार बिजली बिल चुकाना है। बिजली कंपनी वाले उसके सामान की कुर्की करने की धमकी दे रहे हैं।

Ad Block is Banned