scriptFarmers are getting electricity for only 5 hours in rural areas of mp | प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को मात्र 5 घंटे मिल रही बिजली | Patrika News

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को मात्र 5 घंटे मिल रही बिजली

गांवों में बिजली संकट, फसलों को नहीं मिल पा रहा है पानी

जबलपुर

Updated: April 18, 2022 12:13:27 pm

जबलपुर। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। खेतों में वाटर पम्प नहीं चल पा रहे हैं। इससे गेहूं, उड्द, मूंग सहित सीजनल फसलों पर ङ्क्षसचाई का संकट पैदा हो गया है। फसल के सूखने का खतरा मंडराने लगा है। भरपूर बिजली होने का दावा करने वाला बिजली महकमा 8 घंटे भी बिजली नहीं दे पा रहा है।

electricity
electricity

अफसर लोड बढऩे का कारण बता रहे हैं। जबकि ग्रामीण बिजली कम्पनी की लापरवाही, सुधारकार्य न करने के आरोप लगा रहे हैं। ग्रामीण के अलावा शहर में भी कई उपभोक्ता ऐसी समस्याए से जूझ रहे हैं। आधी रात को दे रहे बिजली: बिजली कम्पनी आधी रात को किसानों को बिजली दे रही है। कई ग्रामीण क्षेत्रों में रात 10 बजे से रात 2 बजे तक बिजली दी जा रही है। किसानों की आपत्ति है कि आधी रात में काम करने न तो कोई मजदूर मिलता है, न ही खेतों में आवश्यक व्यवस्थाएं हो पाती हैं।

लोड शेङ्क्षडग भी शुरू: बिजली संकट को लेकर बिजली कम्पनी ने लोड शेङ्क्षडग भी शुरू कर दी है। मझौली, कुंडम, बरगी के कई इलाकों में 2 से 3 घंटे की गुपचुप विद्युत कटौती की जा रही है।

75 हजार किसान
सूत्रों के अनुसार जिले में दो लाख से अधिक ग्रामीण बिजली उपभोक्ता हैं। इसमें 75 हजार कृषि उपभोक्ता हैं। गांवों में मुश्किल से 3 से 5 घंटे ही बिजली किसानों को उपलब्ध हो रही है।

ग्रामीणों को दोयम दर्जे का समझ लिया गया है। गांवों में बिजली का संकट व्याप्त है। यदि इसमें सुधार नहीं हुआ तो सभी क्षेत्रीय कार्यालयों सहित बिजली मुख्यालय शक्ति भवन का भी घेराव किया जाएगा।
- संजय यादव, विधायक बरगी

मझौली, पाटन, शहपुरा आदि क्षेत्रों के गांवों में बिजली की बुरी स्थिति है। किसानों को बिजली टुकड़ों-टुकड़ों में मिल रही है, वह भी कुछ घंटों के लिए। पानी के अभाव में फसलें सूखने की स्थिति में आ गई हैं।
- ब्रजेश अरजरिया, किसान

लाइनों का मैटेंनेस नहीं किया जा रहा है। ट्रांसफार्मर खराब हो जाते हैं। कृषि फीडरों में 10 घंटे में
से 5 घंटे भी बिजली नहीं दी जा रही है।
- केके अग्रवाल, अध्यक्ष भारत कृषक समाज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.